Corona Alert 2021 :कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच खानपान को लेकर लोग सजग

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों पर फोकस

By: Ritesh Singh

Published: 08 Apr 2021, 08:57 PM IST

लखनऊ, कोरोना एक बार फिर से पाँव पसार रहा है। लोग रहन - सहन और खानपान को लेकर बीच में लापरवाह हो गये थे लेकिन अब फिर से खान पान को लेकर सजग हो गए हैं। अलीगंज निवासी रीता बताती हैं कि हम लोग अपने खाने में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए विशेषकर विटामिन सी से युक्त खाने का सेवन ज्यादा से ज्यादा कर रहे हैं। अब गर्मियां आ गयी हैं, इसलिए नियमित रूप से नींबू की शिकंजी का सेवन करते हैं। इस सम्बन्ध में किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय की वरिष्ठ पोषण विशेषज्ञ डा. सुनीता सक्सेना बताती हैं – कोरोना के रोगियों को भी विटामिन सी की गोलियां और इससे युक्त खाद्य पदार्थों को खाने की सलाह दी जाती है । शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए विटामिन सी की भूमिका कारगर होती है । इसलिए प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन लाभदायक होता है।

संतरा, नींबू , आंवला, केले, ब्रोकली, कीवी, हरी मिर्च और पालक इस विटामिन के महत्वपूर्ण स्त्रोत हैं । यह सफ़ेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में वृद्धि करता है जो संक्रमण से लड़ने में मदद करती हैं और शरीर को कई बीमारियों से बचाती हैं। यह संक्रमण से सुरक्षा करता है। विटामिन सी आयरन के अवशोषण को बढ़ाता है, इसलिए आयरन को विटामिन सी के साथ खाने की सलाह दी जाती है। विटामिन सी कोलेजन को बढ़ाने में मदद करता है। कोलेजन का निर्माण शरीर में स्वतः ही होता है । इससे त्वचा हेल्दी होती है तथा झुर्रियां कम होती हैं। यह रक्त वाहिकाओं को मजबूत करने में मदद करता है। डा. सुनीता बताती हैं कि विटामिन सी को अधिक मात्रा में लेने से कोई नुकसान नहीं होता क्योंकि पानी में घुलनशील होने के कारण यह पसीने और मूत्र के साथ बाहर निकल जाता है।
विटामिन सी के साथ विटामिन डी और अंकुरित अनाज, अंडे पनीर को भी अपने खाने में शामिल करें क्योंकि यह भी इम्युनिटी बूस्टर हैं। विटामिन डी को डाक्टर की सलाह पर लेना चाहिए। प्रतिदिन 50 ग्राम विटामिन सी का सेवन किया जा सकता है। हमें कोरोना काल में बाहर के खाने का सेवन नहीं करना चाहिए । घर का बना अच्छे से पका हुआ खाना ही खाना चाहिए। बासी खाने के सेवन से बचें । मौसमी फलों का सेवन करें । साथ ही कोरोना से बचाव के प्रोटोकॉल्स जैसे – मास्क लगायें, बार बार अपने हाथों को साबुन और पानी से 40 सेकेण्ड तक धोते रहें, दो गज की सामाजिक दूरी का पालन करें और बेवजह घर से बाहर न निकलें।

Show More
Ritesh Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned