सर्दियों के मौसम में जोड़ों के दर्द से चाहते हैं आराम, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा आराम

- जोड़ों के दर्द में राहत पाने के लिए खानपान में बदलाव करने के अलावा करें हल्का वर्कआउट

By: Neeraj Patel

Published: 18 Dec 2020, 11:50 AM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
लखनऊ. सर्दियों के मौसम में जोड़ों के दर्द की समस्या ज्यादातर लोगों को होने लगती है। सालों पहले लगी हुई गुम चोट या फिर उम्र का असर, किसी भी कारण से अगर आपको जोड़ों का दर्द अक्सर रहता है तो आपको कुछ घरेलू उपाय करने की जरुरत है। वरना सर्दी का मौसम आपके जोड़ों का दर्द बढ़ा सकता है। ऐसे में आपको खानपान में बदलाव करने के अलावा हल्का वर्कआउट भी करना बहुत जरूरी है।

आप केवल इन पांच घरेलू उपाय अपनाकर जोड़ों के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

1. अगर आप एक माह तक लगातार रात को 15 से 20 गिरी अखरोट की भिगो कर खाएं तो सुबह खाली पेट खाने से घुटनों के दर्द में आराम मिलेगा। दो महीने लगातार इस उपाय को करने से गठिया का रोग भी जड़ से ठीक हो जाता है।

2. लहसुन की दस कलियां 100 ग्राम पानी या दूध में मिलाकर सेवन करें, इससे जोड़ों के दर्द में जल्दी आराम मिलता है।

3. बथुआ के ताजा पत्तों का रस आधा कप सुबह शाम खाली पेट पीने से गठिया रोग ठीक हो जाता है। इसके सेवन के 2 घंटे बाद तक कुछ भी खाने-पीने से बचने की जरूरत है।

4. विटामिन E जोड़ों के दर्द के लिए बहुत फायदेमंद होता है। खासतौर पर बादाम में पाया जाने वाला ओमेगा थ्री फैटी एसिड सूजन और गठिया के लक्षणों को कम करने में मददगार होता है। बादाम के अलावा मछली और मूंगफली में भी पर्याप्त मात्रा में ओमेगा थ्री फैटी एसिड पाया जाता है।

5. पपीते में बड़ी मात्रा में विटामिन C पाया जाता है। विटामिन C न केवल इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है बल्कि ये जोड़ों की सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

Neeraj Patel
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned