script

खुला प्रदेश का पहला फुटबॉल बैंक, सीएम योगी ने किया उद्घाटन

locationलखनऊPublished: Jan 28, 2018 08:58:42 pm

Submitted by:

Prashant Srivastava

मुख्यमंत्री ने किया उद्घाटन, कहा-हर गांव में उपलब्ध कराएंगे एक खेल मैदान

cm yogi
लखनऊ. सुपर स्पोर्ट्स कप दसवीं इंडियन आयल आल इंडिया फुटबॉल टूर्नामेंट के समापन समारोह में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के पहले फुटबॉल बैंक का उद्घाटन किया। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने प्रदेश के हर गांव में एक खेल का मैदान उपलब्ध कराने की घोषणा की ताकि खेल व खिलाड़ियों को बढ़ावा मिल सके। इस टूर्नामेंट के फाइनल में सीएजी ने सडेन डेथ में उत्तराखंड को 8-7 से पराजित कर खिताब पर कब्जा किया। केडी सिंह बाबू स्टेडियम में सुपर स्पोर्ट्स सोसाइटी के तत्वावधान में संपन्न सुपर स्पोर्ट्स कप दसवीं इंडियन आयल आल इंडिया फुटबॉल टूर्नामेंट के समापन व पुरस्कार वितरण समारोह में मुख्य अतिथि योगी आदित्यनाथ ने विजेता सीएजी को दो लाख का नगद पुरस्कार व विजेता ट्राफी तथा उपविजेता उत्तराखंड फुटबॉल क्लब को एक लाख का नगद पुरस्कार व उपविजेता ट्राफी प्रदान की।
सीएम योगी ने कहा कि फुटबाल बैंक में 18 साल तक के खिलाड़ियों को निःशुुल्क फुटबाल बांटने की सुविधा दी जाएगी यह एक सराहनीय कदम है। मुख्यमंत्री ने अपना फुटबॉल प्रेम जाहिर करते हुए कहा कि बचपन से मेरा प्रिय खेल फुटबॉल रहा है। उन्होंने खिलाड़ियों की खेल भावना की तारीफ करते हुए कि इस आयोजन को सराहनीय व अच्छा प्रयास करार दिया। उन्होंने कहा कि 15 साल से लगातार टूर्नामेंट और दस साल से राष्ट्रीय स्तर के टूर्नामेंट के आयोजन के साथ अब तक 30 हजार निःशुल्क फुटबॉल बांटना एक अत्यंत ही सराहनीय कदम है। मुख्यमंत्री ने कहा कि खेल एक संपन्न राष्ट्र की पहचान है और किसी भी देश की सामरिक व आर्थिक ताकत का आंकलन उसके खिलाड़ियों के प्रदर्शन से होता है।
उन्होंने कहा कि पीएम ने खेला इंडिया का अतुलनीय प्रयास शुरू किया है जिसके अंतर्गत दिल्ली में होने वाले आयोजन में हर गांव, ब्लाक, जिला व प्रदेश स्तर के खिलाड़ियों का प्रतिनिधत्व होगा तथा चयनितों को उनके खेल में पारंगत होने के लिए निश्चित धनराशि भी दी जाएगी ताकि वह अपने खेल में समुचित निखार ला सके। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार का प्रयास होगा कि 2024 के ओलंपिक में भारत का भारीभरकम दल जाए तो उसके अनुरूप ढेर सारे पदक भी जीतकर लाए। उन्होंने कहा कि हम खेलों को बढ़ावा देने के लिए हर स्तर पर प्रयास करेंगे।
इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि हृदय नारायण दीक्षित (स्पीकर, उत्तर प्रदेश विधानसभा), प्रदीप दुबे (प्रमुख सचिव, उत्तर प्रदेश विधानसभा), डा.जगदीश गांधी (संस्थापक-प्रबंधक, सीएमएस), ओपी श्रीवास्तव (समाजसेवक) समेत तमाम अतिथि मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो