scriptयुवाओं को इतने बड़े पैमाने पर टैबलेट और स्मार्टफोन देने वाला राज्य होगा यूपी, खरीद की प्रक्रिया हुई तेज | For give youth smartphone and tablet purchasing process fast in UP | Patrika News

युवाओं को इतने बड़े पैमाने पर टैबलेट और स्मार्टफोन देने वाला राज्य होगा यूपी, खरीद की प्रक्रिया हुई तेज

locationलखनऊPublished: Oct 27, 2021 08:43:08 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

यूपी देश का ऐसा पहला राज्य होगा, जो युवाओं को इतने बड़े पैमाने पर टैबलेट और स्मार्टफोन देकर उनके सपनों को साकार करेगा।

युवाओं को इतने बड़े पैमाने पर टैबलेट और स्मार्टफोन देने वाला राज्य होगा यूपी, खरीद की प्रक्रिया हुई तेज

युवाओं को इतने बड़े पैमाने पर टैबलेट और स्मार्टफोन देने वाला राज्य होगा यूपी, खरीद की प्रक्रिया हुई तेज

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
लखनऊ. यूपी के युवाओं को तकनीकी रूप से मजबूत करने को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) गंभीर हैं। मुख्यमंत्री ने प्रदेश में एक करोड़ युवाओं को टैबलेट और स्मार्टफोन (Tablet And Smartphone) देने की घोषणा की थी। इसके लिए अब जल्द युवाओं को टैबलेट और स्मार्टफोन दिए जाएंगे, जिसके खरीद की प्रक्रिया तेज हो गई है। औद्योगिक विकास विभाग द्वारा टैबलेट और स्मार्टफोन की खरीददारी को एक या दो दिन में टेंडर जारी करने की तैयारी चल रही है। इसके बाद यूपी देश का ऐसा पहला राज्य होगा, जो युवाओं को इतने बड़े पैमाने पर टैबलेट और स्मार्टफोन देगा।
जेम पोर्टल पर अब तक का सबसे बड़ा होगा यह टेंडर

इसके लिए तीन हजार करोड़ रुपए भी स्वीकृत किए गए हैं। सीएम योगी की मंशा के अनुरूप औद्योगिक विकास विभाग द्वारा टैबलेट और स्मार्टफोन की खरीद के लिए अगले माह के अंत तक चयनित कंपनियों को परचेज आर्डर दिए जाने की उम्मीद जताई जा रही है। इसके बाद जिले स्तर पर लाभार्थियों को वितरण किया जाएगा। जेम पोर्टल पर टेंडर जारी होने के 21 दिन बाद खुलेगा। बताया गया कि जेम पोर्टल पर यह अब तक का सबसे बड़ा टेंडर होगा।
पहले चरण में इतने टैबलेट और स्मार्टफोन की होगी आपूर्ति

इसके तहत चयनित कंपनियों को पहले चरण में कम से कम ढाई लाख टैबलेट की आपूर्ति करनी होगी। जबकि स्मार्टफोन के लिए चयनित कंपनियों को पहली बार में कम से कम पांच लाख स्मार्टफोन की आपूर्ति करनी होगी। टैबलेट या स्मार्टफोन की कीमत टेंडर के बाद निर्धारित होगी। इसके लिए विभाग की ओर से नियम और शर्तें टेंडर में दी जाएंगी। उसी के आधार पर टैबलेट या स्मार्टफोन की कीमत तय होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो