scriptशराब की दुकानों के लिए 21 तक जमा होंगे फार्म | form will fill For liquor shops up to 21 january | Patrika News

शराब की दुकानों के लिए 21 तक जमा होंगे फार्म

locationलखनऊPublished: Jan 15, 2019 01:01:21 pm

आबकारी वर्ष 2019 के लिए शराब की दुकानों का व्यवस्थापन शुरू कर दिया गया है।

lucknow

शराब की दुकानों के लिए 21 तक जमा होंगे फार्म

लखनऊ. आबकारी वर्ष 2019 के लिए शराब की दुकानों का व्यवस्थापन शुरू कर दिया गया है। प्रमुख सचिव आबकारी कल्पना अवस्थी ने बताया कि इस साल देशी शराब के लिए 6 फ़ीसदी, बियर में 30 व अंग्रेजी शराब में 40 फीसदी की बढ़त करने वाले फुटकर लाइसेंसियों को दुकानों के नवीनीकरण की सुविधा दी जी रही है। लाइसेंसियों को आवेदन के लिए 16 से 21 जनवरी तक का समय दिया गया है। नवीनीकरण की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। नवीनीकरण कराने वाले लाइसेंसियों को नया हैसियत प्रमाण पत्र बनवाने की भी जरूरत नहीं होगी। पढ़ें प्रदेश की अन्य बड़ी खबरें…

निजी स्कूलों में दाखिले के लिए करना होगा ऑनलाइन आवेदन

सत्र 2019 से प्राथमिक स्तर पर शहरी क्षेत्र के निजी स्कूलों में बच्चों के प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके बाद जिला स्तर पर लॉटरी के माध्यम से विद्यार्थियों को स्कूलों का आवंटन किया जाएगा। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में ऑफलाइन व्यवस्था रहेगी। बेसिक शिक्षा निदेशालय ने इसकी कवायद शुरू कर दी है। इसके पीछे निशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 के दायरे में आने वाले बच्चों को उनकी आरक्षित सीटों पर प्रवेश दिलाना है। निदेशालय में ऑनलाइन आवेदन के लिए बीएसए को शहरी क्षेत्र के सभी निजी विद्यालयों की वार्ड वार मैपिंग के निर्देश दिए हैं।

 

टेलीमेडिसिन और टेली रेडियोलॉजी की सेवाएं जल्द

दूरस्थ क्षेत्रों के लोगों को टेलीमेडिसिन व टेली रेडियोलॉजी की सुविधाएं जल्द मिलेंगी। इसके लिए एक टोल फ्री नंबर पर कॉल करना होगा। पहले चरण में 28 जिलों की 250 सीएचसी में इसकी शुरुआत होगी। इससे सीएचसी पर भी रोगियों को फोन व वीडियो कॉल के माध्यम से विशेषज्ञ चिकित्सकों की सहायता मिल सकेगी। अस्पतालों में सामान्य मरीजों की संख्या में कमी आएगी और गंभीर मरीजों को भी राहत मिलेगी। इन सेवाओं को शुरू करने के लिए प्रदेश को दो समूहों में बांटा गया है। इस समय प्रदेश में 917 रेडियोलॉजिस्ट के पद सरकारी अस्पतालों में है लेकिन तैनात सिर्फ 107 रेडियोलॉजिस्ट हैं।

गोमती किनारे नव ग्रह नक्षत्र वाटिका बनेगी

गोमती नदी के किनारे नवग्रह व नक्षत्र वाटिका विकसित होगी। देश में ग्रीन मैन इंडिया के नाम से प्रसिद्ध विजय पाल बघेल एलडीए को इस काम में मदद करेंगे। दिल्ली से वह रिवरफ्रंट का काम देखने लखनऊ पहुंचे। एलडीए के उद्यान विभाग के उपनिदेशक एसपी सिसोदिया के साथ उन्होंने नदी के किनारे का निरीक्षण किया। वही नक्षत्र वाटिका में लगाए जाने वाले पौधे उपलब्ध कराएंगे। उनके निरीक्षण के बाद एलडीए ने दोनों वाटिका के लिए जमीन आरक्षित कर दी है। नवग्रह वाटिका में कुल 9 तरह के पौधे लगाए जाएंगे। यह पौधे ग्रहों के हिसाब से होंगे जो लोगों की सेहत के लिए अच्छे होंगे। नक्षत्र वाटिका में कुल 27 तरह के पौधे लगेंगे यह पौधे नक्षत्रों के अनुकूल होंगे।

चार मेडिकल कॉलेजों में खुलेंगे कौशल विकास केंद्र

प्रदेश सरकार कानपुर, झांसी, गोरखपुर और मेरठ के राजकीय मेडिकल कॉलेजों में राष्ट्रीय आकस्मिक रक्षक कौशल विकास केंद्र स्थापित करेगी। इन चारों मेडिकल कॉलेज के लिए केंद्र के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय में साढ़े पांच करोड़ की रकम भी मंजूर की है। इसी तरह इलाहाबाद और आगरा के राजकीय मेडिकल कॉलेजों में भी कौशल विकास केंद्र खोले जाएंगे। प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन गोपाल इन कौशल विकास केंद्रों की स्थापना के लिए लंबे समय से कोशिश कर रहे थे। इसके लिए उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा से भी कई बार बात की थी।

ट्रेंडिंग वीडियो