scriptदिग्गज वकील शांति भूषण का निधन, 1975 में रद्द करा दी थी इंदिरा गांधी की लोकसभा सदस्यता | former law minister Shanti Bhushan passes away | Patrika News

दिग्गज वकील शांति भूषण का निधन, 1975 में रद्द करा दी थी इंदिरा गांधी की लोकसभा सदस्यता

locationलखनऊPublished: Feb 01, 2023 09:41:16 am

Submitted by:

Rizwan Pundeer

शांति भूषण के पिता यूपी के बिजनौर में वकील थे। शांति भूषण ने भी अपनी वकालत की शुरुआत यूपी से ही की थी।

shanti_bhusan_1.jpg
देश के पूर्व कानून मंत्री और सीनियर वकील शांति भूषण का निधन हो गया है। वो 97 साल के थे और काफी समय से बीमार चल रहे थे। मंगलवार शाम को दिल्ली में अपने घर पर उन्होंने आखिरी सांस ली।
शांति भूषण मोरारजी देसाई की सरकार में 1977 से 1979 के देश के भारत के कानून मंत्री रहे थे। शांतु भूषण की पहचान देश के जानेमाने वकील के तौर पर भी रही। 5 दशक से भी ज्यादा समय तक उन्होंने वकालत की और कई बड़े केस लड़े।
शांति भूषण के परिवार में उनके बेटे प्रशांत भूषण और जयंत भूषण और बेटियां शालिनी गुप्ता और शेफाली भूषण हैं। प्रशांत भूषण और जयंत भूषण दोनों ही देश के नामी वकील हैं।

https://youtu.be/_srz0FCbvv8
बिजनौर से प्रयागराज फिर दिल्ली आए
शांति भूषण का 1925 में बिजनौर में हुआ था। शांति भूषण का बचपन बिजनौर में बीता फिर वो प्रयागराज आ गए। लंबे समय तक इलाहाबाद हाईकोर्ट में वकालत की। इसके बाद वो दिल्ली आ गए।
शांति भूषण राजनीति में भी सक्रिय रहे। भूषण ने राजनीति की शुरुआत कांग्रेस (ओ) पार्टी से की थी। शांति भूषण काफी लंबे समय तक भारतीय जनता पार्टी में भी रहे। वो राज्यसभा के सांसद और कानून मंत्री भी रहे। अन्ना आंदोलन समेत कई आंदोलनों में भी उनकी सक्रिय भूमिका रही।

इंदिरा गांधी के खिलाफ लड़ा था केस
वकील के रूप में शांति भूषण का इंदिरा गांधी के खिलाफ 1975 में लड़ा गया केस भारतीय के इतिहास में अहम स्थान रखता है। तत्कालीन पीएम इंदिरा गांधी की लोकसभा सदस्यता के खिलाफ राजनारायण ने इलाहाबाद हाईकोर्ट में अर्जी दाखिल की थी।
यह भी पढ़ें

बागेश्वर धाम के धीरेंद्र शास्‍त्री के समर्थन में उतरे BJP सांसद मनोज तिवारी, बोले-भगवान का रोज-रोज टेस्ट न लें, दिव्य संत कर दर्शन करें

राजनारायण का केस शांति भूषण ने लड़ा था। भूषण की दलीलों के सामने इंदिरा गांधी केस हार गईं थी। इस फैसल के बाद इंदिरा गांधी की लोकसभा सदस्यता चली गई थी। इसके कुछ दिन बाद ही इंदिरा गांधी ने देश में इमरजेंसी लगा दी थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो