scriptFormer PM Rajiv Gandhi Death Anniversary Celebrated In Lucknow | राजीव गांधी ने 21वीं सदी की चुनौतियों के लिए देश को तैयार किया- कांग्रेस | Patrika News

राजीव गांधी ने 21वीं सदी की चुनौतियों के लिए देश को तैयार किया- कांग्रेस

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर कांग्रेस जनों ने दी भावभीनी श्रद्धांजलि

 

लखनऊ

Published: May 21, 2022 05:19:19 pm

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर आज पूरे उत्तर प्रदेश में कांग्रेस जनों ने उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्हे युगदृष्टा और भारत में संचार क्रांति का जनक बताते हुए कांग्रेस ने कहा कि उन्होंने देश को इक्कीसवीं सदी के भारत का सपना दिया और राष्ट्रीय एकता के लिए जीवन कुर्बान कर दिया।
राजीव गांधी ने 21वीं सदी की चुनौतियों के लिए देश को तैयार किया- कांग्रेस
राजीव गांधी ने 21वीं सदी की चुनौतियों के लिए देश को तैयार किया- कांग्रेस
लखनऊ में कालिदास मार्ग और मॉल एवेन्यू चौराहों पर स्व.राजीव गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण के लिए आज सुबह भारी संख्या में कांग्रेस जन जुटे। इसके बाद पार्टी मुख्यालय स्थित राजीव गांधी सभागार में हुई गोष्ठी में वक्ताओं ने उनकी कुर्बानी को याद किया। वक्ताओं ने कहा कि संजय गांधी के निधन के बाद उत्पन्न हुई विशेष परिस्थिति में राजनीति से दूर रहे राजीव गांधी राजनीति में आये और अपने सौम्य व्यवहार और कुशल नेतृत्व की वजह से जल्दी ही राजनीतिक क्षितिज पर छा गये।
इंदिरा गांधी की शहादत के बाद उन्होंने बतौर प्रधानमंत्री देश की बागडोर संभाली और देश को इक्कीसवीं सदी की चुनौतियों के लिए तैयार करने में जुट गये। उन्होंने सबसे पहले कंप्यूटर के महत्व से देशवासियों को परिचित कराया। देश में संचार क्रांति की आधारशिला रखी जो शुरुआती पीसीओ बूथ से चलते हुए आज हर हाथ में मोबाइल तक पहुँची। उन्होंने नवोदय विद्यालयों की कल्पना की जो राष्ट्रीय एकता के लिहाज से एक महत्वपूर्ण पहल थी।
वक्ताओं ने कहा कि 18 साल के युवाओं को मताधिकार देने से लेकर पंचायती राज तक की उनकी क्रांतिकारी सोच ने भारतीय समाज का नक्शा बदल दिया। दक्षिण एशिया क्षेत्रीय सहयोग संगठन यानी सार्क के ज़रिये उन्होंने पड़ोसी देशों से संबंध सुधारते हुए उन्हें एक आर्थिक मोर्चे में बदलने का ऐतिहासिक काम किया। यही नहीं 1986 में गांव-गांव शुद्ध पेयजल पहुँचाने की उनकी योजना ने ग्रामीण भारत के स्वास्थ्य में उल्लेखनीय सुधार किया।
इस अवसर पर पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने उनसे निजी संबंधों को भी याद किया। उन्होंने बताया कि राजीव गांधी का मुस्कराता सौम्य चेहरा नौजवानों में जोश भर देता था। उनके नेतृत्व में पार्टी जिस तरह पूरे भारत में मज़बूत हुई, वह मिसाल है। उनके साथ बहुत छल हुआ लेकिन उन्होंने कभी कटुता नहीं दिखाई। उन्होंने भी इंदिरा गांधी की तरह राष्ट्रीय एकता के लिए जीवन कुर्बान करने की शपथ ली थी और वे सचमुच भारत के लिए कुर्बान हो गए। उनके बताए रास्ते पर चलकर कांग्रेस पार्टी एक बार फिर अपना गौरव वापस पा सकती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: चंद्रशेखर बावनकुले बने महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष, आशीष शेलार को मिली मुंबई की कमानममता बनर्जी को बड़ा झटका, TMC के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पवन वर्मा ने पार्टी से दिया इस्तीफामाकपा विधायक ने दिया विवादित बयान, जम्मू-कश्मीर को बताया 'भारत अधिकृत जम्मू-कश्मीर'गुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस का बड़ा ऐलान, सरकार बनी तो किसानों का तीन लाख तक का कर्ज होगा माफBJP का महागठबंधन पर बड़ा हमला, सांबित पात्रा बोले- नीतीश-तेजस्वी के साथ आते ही बिहार में जंगलराज शुरूबिहार कैबिनेट पर दिल्ली में मंथन, आज शाम सोनिया गांधी से मिलेंगे तेजस्वी यादव, 2024 के PM कैंडिडेट पर बोले नीतीश कुमारCoronavirus News Live Updates in India : राजस्थान में एक्टिव मरीज 4 हजार के पारRajasthan BSP : 6 विधायकों के 'झटके' से उबरने की कवायद, सुप्रीमो Mayawati की 'हिदायत' पर हो रहा काम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.