scriptसाढ़े चार हजार लोगों ने एक दिन में बनवाए नए आधार कार्ड व कराया अपडेशन, पढ़िए पूरी खबर | Four half thousand people new Aadhaar cards updated | Patrika News

साढ़े चार हजार लोगों ने एक दिन में बनवाए नए आधार कार्ड व कराया अपडेशन, पढ़िए पूरी खबर

locationलखनऊPublished: Dec 19, 2020 07:02:54 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

डाकघरों में अब तक हुआ 5 लाख से ज्यादा लोगों का आधार नामांकन व संशोध

साढ़े चार हजार लोगों ने एक दिन में  बनवाए नए आधार कार्ड व कराया अपडेशन, पढ़िए पूरी खबर

साढ़े चार हजार लोगों ने एक दिन में बनवाए नए आधार कार्ड व कराया अपडेशन, पढ़िए पूरी खबर

लखनऊ डाक विभाग द्वारा नया आधार कार्ड बनवाने या फिर उसमे संशोधन कराने के लिए वाराणसी परिक्षेत्र के डाकघरों में 19 दिसम्बर, दिन शनिवार को विशेष अभियान चलाया गया। वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि इस अभियान के दौरान एक दिन में ही लगभग साढ़े चार हजार लोगों का आधार नामांकन और अपडेशन किया गया। यह अभियान वाराणसी, भदोही, चंदौली, गाजीपुर, जौनपुर व बलिया के 129 डाकघरों में चला।
जिसे लोगों ने भरपूर सराहा।लोगों की भीड़ के चलते अधिकतर डाकघरों में देर शाम तक आधार का कार्य हुआ, ताकि लोगों को निराश न लौटना पड़े। कई डाकघर जहाँ पर ज्यादा लम्बी कतार थी और किन्हीं कारणोंवश किसी का आधार नामांकन या संशोधन का कार्य नहीं हो सका, उनका अगले कार्यदिन में प्राथमिकता के आधार पर आधार का कार्य किया जाएगा।
पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि पोस्ट ऑफिस में आधार सेवाओं का लाभ कोई भी ले सकता है। वाराणसी परिक्षेत्र में अब तक लगभग 5 लाख से ज्यादा लोगों का आधार नामांकन व संशोधन किया जा चुका है। अकेले कोरोना महामारी के दौरान 1 लाख 80 हज़ार लोगों का आधार नामांकन व संशोधन किया गया हैI पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि डाकघरों में नया आधार पूर्णतया नि:शुल्क बनाया जाता है। डेमोग्राफिक संशोधन (नाम, जन्म तिथि, लिंग, पता, मोबाइल व ईमेल) हेतु ₹50/- और बायोमेट्रिक संशोधन (फिंगरप्रिंट, आईरिस व फोटो) हेतु ₹100/- शुल्क देना होता हैI यह अभियान वाराणसी के 46, गाजीपुर के 19, जौनपुर के 27, बलिया के 22, भदोही के 5 व चंदौली जनपद के 10 डाकघरों में चला।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7y6lxb
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो