scriptFour Year B.Ed Programme Update | B.Ed Programme: चार वर्षीय बीएड करने वाले ही शिक्षक भर्ती के लिए पात्र, इस वर्ष 50 से ज्यादा संस्थानों में शुरू होगी पढ़ाई | Patrika News

B.Ed Programme: चार वर्षीय बीएड करने वाले ही शिक्षक भर्ती के लिए पात्र, इस वर्ष 50 से ज्यादा संस्थानों में शुरू होगी पढ़ाई

नई शिक्षा नीति के तहत चार साल के इंटीग्रेटेड टीचर्स प्रोग्राम (आईटीईपी) को नोटिफाई किया गया है। यह डबल प्रमुख इंटीग्रेटेड स्नातक डिग्री है जिसके तहत बीए, बीएड, बीएससी, बीएड पाठ्यक्रम पेश किया गया, जिसके तहत बीएड कोर्स छात्र अब चार साल में ही पूरा कर लेंगे।

लखनऊ

Published: January 11, 2022 10:56:20 am

लखनऊ. नई शिक्षा नीति के तहत चार साल के इंटीग्रेटेड टीचर्स प्रोग्राम (आईटीईपी) को नोटिफाई किया गया है। यह डबल प्रमुख इंटीग्रेटेड स्नातक डिग्री है जिसके तहत बीए, बीएड, बीएससी, बीएड पाठ्यक्रम पेश किया गया, जिसके तहत बीएड कोर्स छात्र अब चार साल में ही पूरा कर लेंगे। नई शिक्षा नीति में चार वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम लागू करने के लिए ज्यादा समय दिए जाने पर यह प्रदेश में पहली बार लागू किए जाने पर विचार है।
Four Year B.Ed Programme Update
Four Year B.Ed Programme Update
यह भी पढ़ें

स्कूल ऑफ राम की एक और अनूठी नई पहल, राम कहानी से सिखाएंगे जीवन प्रबंधन के गुर

चार वर्षीय बीएड करने वाले ही शिक्षक भर्ती के लिए पात्र

गौरतलब है कि प्रदेश में दो वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम लागू है। अभ्यर्थी चाहे स्नातक हो या स्नातकोत्तर उसे दो वर्ष बीएड करना आवश्यक है। हालांकि, नई शिक्षा नीति में चार वर्षीय बीएड कोर्स पर जोर दिया जा रहा है। स्नातकोत्तर उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को एक वर्षीय बीएड करने की छूट देने का प्रावधान है। दो वर्षीय बीएड केवल स्नातक उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को करना होगा। नई शिक्षा नीति में यह प्रावधान है कि वर्ष 2030 के बाद केवल चार वर्षीय बीएड करने वाले ही शिक्षक भर्ती के लिए पात्र होंगे।
यह भी पढ़ें

पेंशन को लेकर हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, डेली वेज कर्मचारियों को देना होगा पुरानी पेंशन का लाभ

12वीं के बाद कोर्स में दाखिला

अभी बीएड में प्रवेश के लिए ग्रेजुएशन होना जरूरी है। इसकी अवधि दो वर्ष की है। लेकिन बीए, बीएड, बीएड व बीएससी. बीएड कोर्स की अवधि चार वर्ष की है। चार साल का आईटीईपी टीचिंग पेशे में आने वाले सभी विद्यार्थियों को मिलेगा। कोर्स में दाखिला लेने के लिए छात्रों को टेस्ट देना होगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.