scriptनितिन गडकरी, केशव मौर्य और पुष्कर सिंह धामी का बनाया पोस्टर, स्टार्टअप्स के नाम पर लूट लिए करोड़ो रुपए | Fraud in name of startups in Noida Nitin Gadkari and Keshav Maurya wil | Patrika News

नितिन गडकरी, केशव मौर्य और पुष्कर सिंह धामी का बनाया पोस्टर, स्टार्टअप्स के नाम पर लूट लिए करोड़ो रुपए

locationलखनऊPublished: Mar 25, 2023 12:17:46 pm

Submitted by:

Anand Shukla

World Startup Convention: मोदी और योगी सरकार जहां एक तरफ युवाओं को स्टार्टअप्स का बढ़ावा दे रही है तो वहीं ग्रेटर नोएडा में एक फर्जीवाड़ा सामने आया है। स्टार्टअप्स के नाम पर करोड़ो रूपए की ठगी की गई है।

World Startup Convention name fraud

स्टार्टअप्स के नाम हुआ फर्जीवाड़ा

गौतमबुद्ध नगर जिले में स्टार्टअप्स के नाम एक फर्जीवाड़ा सामने आया है। शुक्रवार को ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क स्थित इंडिया एक्सपोमार्ट सेंटर में तीन दिवसीय ‘वर्ल्ड स्टार्टअप्स कन्वेंशन सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का पूरे जोर- शोर से प्रचार किया गया। जिससे अधिक से अधिक से युवा इस कार्यक्रम में जुड़ सके।
बताया गया कि इस सम्मेलन के मुख्य अतिथि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी थे। इसके अलावा यूपी के उपमुख्यमंत्री केशव मौर्य और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी कार्यक्रम में शामिल होंगे। दावा किया गया कि दुनिया भर के 50 देशों के निवेशक स्टार्टअप में पैसा लगाने आ रहे हैं।
युवाओं ने किया हंगामा

शुक्रवार को यहां पर देश भर के करोड़ो युवाओं इकट्ठा हुए। सम्मेलन में न नितिन गडकरी पहुंचे और न ही इन्वेस्टर पहुंचे। इसके बाद दोपहर डेढ़ बजे युवाओं का गुस्सा फूटा और हंगामा करना शुरू कर दिया। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और किसी तरह से युवकों को शांत कराया।
“मुकदमा दर्ज करके शुरू कर दी गई है जांच”

ग्रेटर नोएडा के एसीपी-1 अरविंद कुमार ने बताया कि कल रात शिकायत मिली है। जिसमें आरोप लगाया कि इंडिया एक्सपोमार्ट में एक वर्ल्ड स्टार्टअप कन्वेंशन का आयोजन किया गया था। इस आयोजन में शामिल होने के लिए युवाओं से 9 हजार से 25 हजार रुपये तक फीस ली गई। दावा किया गया था कि इसमें 75 हजार तक लोग शामिल होंगे। इसके साथ ही डेढ़ हजार के करीब इनवेस्टर के भाग लेने की भी बात कही गई थी। मुकदमा दर्ज कर लिया गया है और जांच की जा रही है।
बड़े- बड़े नेता के सम्मेलन में होंगे शामिल

वर्ल्ड स्टार्टअप कन्वेंशन की एक बेबसाइट बनाई गई है। बेबसाइट पर हम गए तो वहां पर बड़े- बड़े दावे किए गए हैं। वेबसाइट खोलते ही केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और यूपी उद्योग राज्य मंत्री जसवंत सिंह सैनी के फोटो देखे जा सकते हैं। वेबसाइट पर दावा किया गया है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा स्टार्टअप फेस्टिवल होगा। जिसके लिए ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट को वेन्यू बनाया गया है। यह आयोजन 24 से 26 मार्च 2023 तक चलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो