scriptडॉयट बढ़ाएगा ऑनलाइन नि:शुल्‍क कोचिंग का दायरा, एक हजार छात्र हो सकेंगे शामिल | Free coaching of diet became a boon for financially weak students | Patrika News

डॉयट बढ़ाएगा ऑनलाइन नि:शुल्‍क कोचिंग का दायरा, एक हजार छात्र हो सकेंगे शामिल

locationलखनऊPublished: Jul 08, 2021 09:43:08 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

अभ्‍युदय कोचिंग की तर्ज पर यूपीटीईटी छात्रों के लिए कोचिंग चला रहा है डायट

डॉयट बढ़ाएगा ऑनलाइन नि:शुल्‍क कोचिंग का दायरा, एक हजार छात्र हो सकेंगे शामिल

डॉयट बढ़ाएगा ऑनलाइन नि:शुल्‍क कोचिंग का दायरा, एक हजार छात्र हो सकेंगे शामिल

लखनऊ। डायट यूपीटीईटी की नि:शुल्‍क ऑनलाइन कोचिंग में आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को बड़ी राहत देने जा रहा है। प्रदेश सरकार की अभ्‍युदय कोचिंग की तर्ज पर शुरू की गई यूपीटीईटी नि:शुल्‍क कोचिंग का दायरा बढ़ने जा रहा है। जूम एप पर अभी ऑनलाइन सिर्फ 100 छात्र ही शामिल हो पाते हैं लेकिन जल्‍दी ऑनलाइन कक्षा से एक हजार छात्र जुड़ सकेंगे। इसके अलावा डायट यू ट्यूब पर भी ऑनलाइन क्‍लासेज शुरू करने की तैयारी में है।
जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्‍थान ने यूपी सरकार की अभ्‍युदय कोचिंग की तर्ज पर यूपीटीईटी, डीएलएड व बीएड की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए नि:शुल्‍क कोचिंग की शुरूआत की है। डायट की नि:शुल्‍क कोचिंग में शामिल होने के लिए छात्रों में काफी क्रेज है। यहां पर यूपीटीईटी के टॉपर व विभिन्‍न विषयों के शिक्षाविद् छात्रों को नि:शुल्‍क प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कराते हैं। डायट के प्राचार्य डॉ पवन सचान बताते हैं कि जूम एप पर अभी 100 छात्र ही ऑनलाइन कक्षा से जुड़ पाते हैं जबकि छात्रों की संख्‍या काफी अधिक है। रोजाना छात्र संख्‍या बढ़ाने की मांग करते हैं। छात्रों की मांग को देखते हुए जूम एप पर एक स्‍लॉट लिया जा रहा है। इसके माध्‍यम से एक बार में एक हजार छात्र जुड़ सकेंगे।
डॉ सचान बताते हैं कि डायट की ऑनलाइन कोचिंग के प्रति छात्रों के रूझान का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यू ट्यूब पर विडियो अपलोड करते ही महज एक घंटे के भीतर 3 हजार से अधिक व्‍यूज आ गए है। इसलिए अब कोचिंग का दायरा बढ़ाने की तैयारी शुरू कर दी गई है।
मॉक टेस्‍ट के जरिए परखेंगे तैयारी

डॉ पवन सचान बताते हैं कि पूरे प्रदेश से छात्र डायट की नि:शुल्‍क कोचिंग से जुड़ रहे हैं। उन्‍होंने बताया कि पढ़ाई के साथ छात्रों की तैयारी को परखने के लिए 10 जुलाई को मॉक टेस्‍ट का आयोजन भी कराया जाएगा। इसमें 28 जून से 9 जुलाई के बीच छात्रों को जो विषय पढ़ाएं गए हैं। उनसे जुड़े प्रश्‍न छात्रों से पूछे जाएंगे। इसमें बाल विकास एवं शिक्षण गतिविधियां, इनवॉयरमेंटल स्‍टडीज व मैथमेटिक्‍स नम्‍बर सिस्‍टम विषय से जुड़े हुए 50 प्रश्‍न पूछे जाएंगे। टेस्‍ट का आयोजन सुबह 10 से 11 बजे के बीच किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो