scriptइन पांच ट्रेनों से कीजिये सफ़र, मुफ्त में मिलेगी शराब | Free liquor delivery in this five trains including maharaja express up | Patrika News

इन पांच ट्रेनों से कीजिये सफ़र, मुफ्त में मिलेगी शराब

locationलखनऊPublished: Sep 26, 2018 08:16:37 am

शराब पीने के शौकीन यात्री अब ट्रेनों में यात्रा करते समय भी शराब का सेवन कर सकते हैं।

lucknow

इन पांच ट्रेनों से कीजिये सफ़र, मुफ्त में मिलेगी शराब

लखनऊ. शराब पीने के शौकीन यात्री अब ट्रेनों में यात्रा करते समय भी शराब का सेवन कर सकते हैं। रेलवे की गुजारिश के बाद यूपी सरकार ने एक बार फिर इसकी अनुमति दे दी है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड ने इसके लिए पिछले दिनों सरकार से अनुमति मांगी थी। महाराजा एक्सप्रेस की सफारी ट्रेनों के यात्रियों को उत्तर प्रदेश में भ्रमण के दौरान शराब मिलती रहेगी। उत्तर प्रदेश सरकार को भेजे गए पत्र में इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड ने इसे अंतरराष्ट्रीय पर्यटन के विकास के दृष्टिकोण से काफी महत्वपूर्ण बताया था। यूपी सरकार पिछले कई साल से नियमों और शर्तों के आधार पर निर्धारित समयावधि के लिए उन्हें यात्रियों को शराब सर्व करने की अनुमति देती आ रही है।

ये 5 ट्रेनें गुजरती हैं यूपी से

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड की ट्रेनें गुजरती यूपी से गुजरती हैं। इनमें द हैरिटेज ऑफ इंडिया, द इंडियन स्प्लेंडर, ट्रेजर्स ऑफ इंडिया, जेम्स ऑफ इंडिया, और द इंडियन पैनोरमा हैं। इन सफारी ट्रेनों में भारतीय संस्कृति की झलक के साथ यात्रियों के लिए अत्याधुनिक ऐशो आराम की सुविधाएं होती हैं।

आबकारी विभाग द्वारा इस संबंध में 17 सितम्बर, 2018 को जारी शासनादेश में कहा गया है कि जिन पांच सफारी ट्रेनों में यूपी भ्रमण के दौरान पर्यटकों को शराब परोसने की अनुमित दी गई है, उन ट्रेनों में पहली ट्रेन हेरिटेज आफ इण्डिया-मुम्बई-अजन्ता-उदयपुर- जोधपुर-बीकानेर-जयपुर-रणथम्भौर-आगरा और दिल्ली, दूसरी ट्रेन द इण्डियन स्प्लैंडर-दिल्ली-आगरा-रणथम्भौर-जयपुर-बीकानेर-जोधपुर-उदयपुर-बालासोर-मुम्बई तीसरी ट्रेन ट्रेजर्स आफ इण्डिया-दिल्ली-आगरा-रणथम्भौर-जयपुर-दिल्ली, चौथी ट्रेन जेम्स आफ इण्डिया-दिल्ली-आगरा-रणथम्भौर-जयपुर-दिल्ली और पांचवीं ट्रेन द इण्डियन पेनोरमा-दिल्ली-आगरा-रणथम्भौर-फतेहपुरसिकरी-आगरा-ग्वालियर-खजूराहो-वाराणसी-लखनऊ-दिल्ली शामिल हैं।

महाराजा एक्सप्रेस ट्रेन

इस ट्रेन की शुरुआत 2010 में की गयी थी। यह एक विलासिता से भरी ट्रेन है। इसमें हर तरह की आधुनिक सुख सुविधा उपलब्ध हैं। इसे चलता फिरता फाइव स्टार होटल भी कहा जाता है। इस ट्रेन में 23 डिब्बे है और 88 यात्री सफर कर सकते हैं। सबसे सस्ते टिकट की कीमत 193490 रुपये है, जबकि सबसे महँगे टिकट की कीमत 1733410 रुपये है। इसे देश की सबसे अधिक सुविधाओं वाली ट्रेन में गिना जाता है। इसका संचालन भारतीय रेल केटरिंग और पर्यटन कारपोरेशन द्वारा किया जाता है। यह विश्व की 25 सबसे अधिक विलासिता वाली ट्रेनों में गिनी जाती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो