गरीबों को फिर मिलेगा फ्री इलाज, हर जिले में फिर से लगेंगे मुख्यमंत्री आरोग्य मेले

इलाज का खर्च ना उठाने वाले लाेगाें के लिए अच्छी खबर है प्रदेश में फिर से आरोग्य मेले का आयोजन हाेने जा रहा है। इन मेलों में पैथोलॉजिकल जांच फ्री होंगी और आयुष्मान भारत योजना के तहत दाे लाख से अधिक गोल्डन कार्ड भी बनाए जाएंगे

By: shivmani tyagi

Updated: 09 Jan 2021, 01:57 PM IST

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ ( Lucknow ) अगर आप पैसों के अभाव में अपना इलाज नहीं करवा पा रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. यूपी में एक बार फिर मुख्यमंत्री आरोग्य मेले ( Chief Minister Arogya Mela ) शुरू हाेने जा रहे हैं। कोरोना महामारी के चलते मार्च माह में इन मेलों का आयोजन स्थगित कर दिया गया था. अब दस जनवरी से दोबारा मेले लगेगें। प्रदेश के सभी शहरी और ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रत्येक रविवार को पहले की तरह यह मेले आयोजित होंगे और इन मेलों में पैथोलॉजिकल जांच से लेकर दवाइयां भी फ्री में मिलेंगी।

यह भी पढ़ें: मास्क लगाकर एटीएम लूटने का प्रयास, हथौड़ा लेकर कैश निकालने पहुंचे बदमाश, सायरन बजने पर भागे

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ( Yogi Adityanath )
ने कहा कि प्रदेश भर में शुरू होने जा रहे इन स्वास्थ्य मेलों में आयुष्मान भारत योजना के तहत कार्ड भी बनाए जाएंगे. मुख्यमंत्री ने सभी जिलों में समय से आरोग्य मेले लगाने के निर्देश दिए हैं। इन मेलों के लिए लाेगाें काे कहीं दूल दाैड़ नहीं लगानी हाेगी उनके नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर भी यह मेला लगेगा।


दो लाख से ज्यादा पात्रों के बनाए जाएंगे गोल्डन कार्ड
उत्तर प्रदेश में प्रत्येक रविवार को इन मेलों का आयोजन होता था लेकिन दो फरवरी से 15 मार्च तक सात मेंले ही लग पाए थे. उसके बाद लॉक डाउन हो गया था और इन मेलों काे स्थगित कर दिया गया था. सात मेलों में 31.36 लाख रोगियों ने लाभ लिया था. अब दोबारा से कोविड-19 के प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए इन मेलों का आयोजन किया जाएगा। इन मेलों को सफल बनाने के लिए स्वैच्छिक संगठन जैसे एनसीसी, एनएसएस, नेहरू युवा केंद्र, युवक मंगल दल और अन्य स्वयंसेवियों की भी सहायता भी ली जाएगी।

shivmani tyagi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned