scriptजुम्मे की नमाज़: Yogi बोले- मस्जिदों के अलावा कहीं भी नमाज न पढ़ी जाए, सहारनपुर में जमकर हुई नारेबाजी, सड़कों पर बैठने को अड़े | Friday prayers Yogi Namaz should offered anywhere saharanpur violence | Patrika News

जुम्मे की नमाज़: Yogi बोले- मस्जिदों के अलावा कहीं भी नमाज न पढ़ी जाए, सहारनपुर में जमकर हुई नारेबाजी, सड़कों पर बैठने को अड़े

locationलखनऊPublished: Apr 29, 2022 05:53:39 pm

Submitted by:

Dinesh Mishra

उत्तर प्रदेश में ‘जुम्मे की नमाज’ को लेकर सरकारी निर्देश और मौलनाओं की अपील के बावजूद छिटपुट झड़प और नारेबाजी देखने को मिली। इस दौरान सहारनपुर में जमकर बवाल हुआ। जहां योगी आदित्यनाथ सरकार के निर्देशों को तोड़ते हुए मुस्लिमों समुदाय के लोग सड़कों पर नमाज अदा करने पर अड़े रहे। घंटों शहर में जाम लगाकर धार्मिक नारेबाजी भी हुई।

Namaz Not Allowed Out of Mosque Now Juloos Permission Must

Namaz Not Allowed Out of Mosque Now Juloos Permission Must

उत्तर प्रदेश में प्रयागराज, अयोध्या, वाराणसी, मथुरा जैसे क्षेत्रों में स्थिति नियंत्रण में रही। जबकि सहारनपुर के अलावा आजमगढ़, अलीगढ़ में नारेबाजी देखने को मिली। प्रदेश में सरकार के द्वारा तय मानकों के हिसाब से 31,151 स्थानों पर अलविदा की नमाज अदा करने की ही पर्मिशन दी गई थी। लेकिन कुछ जिलों में नमाज़ी सड़कों पर नमाज अदा करने पर अड़े रहे।
सहारनपुर में योगी सरकार के खिलाफ जमकर हुई धार्मिक नारेबाजी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश और बड़े मौलानाओं की अपील के बाद भी सहारनपुर में जामा मस्जिद के बाहर मुस्लिम लड़कों ने सड़क पर नमाज अदा करने की ज़िद की। इस दौरान पुलिस से झड़प के बाद लड़कों के द्वारा जमकर नारेबाजी भी हुई। सहारनपुर की जामा मस्जिद में नमाज अदा करके बाहर निकले युवाओं ने सरकार के खिलाफ धार्मिक नारेबाजी की। हंगामे की स्थिति और नारेबाजी बढ़ती देख मौके पर प्रशासन और पुलिस ने सख्ती दिखाई। नारेबाजी से रोकने की कोशिश की गई लेकिन युवक भड़क गए। युवक नहीं माने और उन्‍होंने जामा मस्जिद के बाहर हंगामा कर जाम लगा दिया। कई थानों की पुलिस के साथ डीएम और एसएसपी मौके पर पहुंचे और स्थिति को नियंत्रि‍त कर रहे हैं।
क्या बोले योगी आदित्यनाथ

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सभी धर्मों को समान सम्मान करती है लेकिन अगर दूसरों को परेशान करने के लिए आस्था का घिनौना प्रदर्शन किया जाएगा तो इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
क्या कहते हैं मौलाना

ऐशबाग ईदगाह के इमाम मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने बताया कि इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया ने एक एडवाइजरी जारी की है। इसमें नमाजियों से मस्जिद के अंदर ही नमाज अदा करने की अपील की गई।
लाउड स्पीकर पर विवाद बढ़ा, एक लाख से अधिक पर कार्यवाई

यूपी में धार्मिक स्थलों से करीब 22,000 अवैध लाउड स्पीकरों को हटा दिया गया है। इसके अलावा 42,000 लाउडस्पीकरों की आवाज पहले के मुकाबले बहुत कम कराई गई है। इस मामले को लेकर प्रशासन का कहना है कि वो बिना किसी भेदभाव के सभी धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटा रहे हैं। जबकि कई जिलो में इसे लेकर अभी ग्राउंड पर काम चल रहा है।
3 मई को ईद और अक्षय त्रितीया एक साथ, एडवांस तैयारी में सरकार

उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सड़कों पर नमाज पढ़ने वालों के खिलाफ सख्ती के निर्देश जारी किए हैं। साथ ही उन्होने किसी भी प्रकार के हिंसा पर सख्ती से निपटने के आदेश जारी किए हैं। वहीं इसके पहले कुछ जिलों में कुछ अराजक तत्वों के द्वारा हनुमान जयंती के मौके पर सूबे के माहौल को बिगाड़ने की कोशिश की थी। जिसे समय रहते निपटा लिया गया। वहीं 3 मई को ईद और अक्षय तृतीया एक साथ पड़ रही है। जिसमें अलीगढ़, बरेली, मुजफ्फरनगर गाजियाबाद आजमगढ़ जैसे क्षेत्रों को संवेदनशील मानते हुए एडवांस तैयारी की जा रही है। जिसमें सरकार के द्वारा किसी भी प्रकार की संभावना से निपटने के लिए तैयार रहने को भी कहा गया है।
31,115 स्थानों पर ही दी गई थी नमाज की परमिशन

डीजीपी मुख्यालय के अनुसार शुक्रवार को 19, 949 मस्जिदों, 7436 ईदगाहों व 2846 अन्य स्थानों पर अलविदा की नमाज होनी है। इन 2846 स्थानों को संवेदनशील स्थल के रूप में चिह्नित किया गया है। इसके अलावा 2705 स्थानों को भी संवेदनशील माना गया है। जिलों की पुलिस के अलावा 46 कंपनी पीएसी व सात कंपनी सीएपीएफ की तैनाती की गई है। सरकार ने रमजान को लेकर 31,151 पहले से तय स्थानों पर अलविदा की नमाज के लिए परमिशन दी थी। इसके लिए कड़े सुरक्षा प्रबंध भी किए गए। नमाज के स्थानों तथा अन्य संवेदनशील स्थलों पर सुरक्षा-व्यवस्था बनाए रखने के लिए डीजीपी मुकुल गोयल की तरफ से 46 कंपनी पीएसी व सात कंपनी केंद्रीय सशस्त्रत्त् पुलिस बल की तैनाती की गई है। 2,846 स्थान संवेदनशील पर विशेष नज़र।

ट्रेंडिंग वीडियो