scriptfrom 1 December dth price hike from upto 50 percent see the new price | महँगे पेट्रोल-डीजल के बाद टीवी देखना भी होगा महँगा, 1 दिसंबर से कुछ चैनलों के लिए चुकाने होंगे ज्यादा दाम | Patrika News

महँगे पेट्रोल-डीजल के बाद टीवी देखना भी होगा महँगा, 1 दिसंबर से कुछ चैनलों के लिए चुकाने होंगे ज्यादा दाम

एक दिसंबर के बाद से आपको टीवी देखने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। TRAI के नये टैरिफ ऑर्डर की वजह से कुछ टीवी चैनल के लिए आपको 50 फीसदी से ज्यादा पैसे चुकाने होंगे। TRAI के नय टैरिफ ऑर्डर के चलते ब्राडकास्टर चैनल को नुकसान हो रहा था जिसकी भरपाई के लिए उन्होंने चैनल के दाम बढ़ा दिये हैं।

लखनऊ

Published: October 22, 2021 10:31:39 am

DTH Recharge Price Hike: डीजल-पेट्रोल महँगा होने से जहाँ अभी तक गाड़ी से चलने में ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ रहा था वहीं अब घर में बैठ कर टीवी देखना भी महँगा होने वाला है। जी हाँ दरअसल, एक दिसंबर के बाद से आपको टीवी देखने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। चैनलों के दामों में ये बढ़ोतरी TRAI के नये टैरिफ ऑर्डर की वजह से हुई है। TRAI के नय टैरिफ ऑर्डर के चलते ब्राडकास्टर चैनल को नुकसान हो रहा था जिसकी भरपाई के लिए उन्होंने चैनल के दाम बढ़ा दिये हैं।
cable-tv.jpg
50 फीसदी से ज्यादा देनी होगी कीमत

दर्शकों को कुछ चुनिंदा चैनल्स के लिए 50 फीसदी ज्यादा कीमत अदा करनी होगी। ZEE, STAR, SONY, VIACOM 18 ने अपने कुछ चैनल्स को टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी (TRAI) के प्रस्तावित बुके लिस्ट से बाहर कर दिया है। ऐसे में अगर आपको इन चैनल्स को देखने के लिए 50 फीसदी ज्यादा दम देने होंगे।
इतने बढ़े दाम

STAR PLUS, COLORS, SONY, ZEE जैसे चैनल्स के लिए दर्शकों को 35 से 50 फीसदी कीमत अदा करनी होगी। मौजूदा वक्त में इन चैनल्स की औसत कीमत 49 रुपये प्रति माह है, जिसे बढ़ाकर 69 रुपये प्रतिमाह किया जा सकता है। इसी तरह sony के लिए 39 रुपये की जगह 71 रुपये प्रतिमाह खर्च करने होंगे। जबकि ZEE के लिए 39 रुपये की जगह 49 रुपये और Viacom18 चैनलों के लिए 25 रुपये प्रति माह की जगह 39 रुपये प्रति माह खर्च होंगे।
इस वजह से बढ़े दाम

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) के नए टैरिफ ऑर्डर के लागू करने की वजह से टीवी देखना महंगा होने जा रहा है। TRAI ने मार्च 2017 में टीवी चैनल्स की कीमतों को लेकर न्यू टैरिफ ऑर्डर (NTO) जारी किया था। TRAI का मानना था कि NTO 2.0 से दर्शक केवल उन चैनल्स को सेलेक्ट करके पेमेंट कर पाएंगे, जिन्हें वह देखना चाहते हैं। हालांकि समस्या यह है कि ब्रॉडकास्टिंग नेटवर्क ने जिन चैनल की मंथली वैल्यू 15-25 रुपये के बीच रखी गई थी, उनकी कीमत TRAI के नए टैरिफ ऑर्डर के चलते न्यूनतम 12 रुपये तय की गई। जिसके चलते ब्राडकास्टर चैनल को नुकसान हो रहा था। जिसके चलते कुछ पॉपुलर चैनल्स के दाम बढ़ा रहे हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.