scriptअगले साल 15 दिनों में हो जाएंगी यूपी बोर्ड परीक्षाएं : दिनेश शर्मा | From next year UP board exam will finish in 15 days says dinesh sharma | Patrika News
लखनऊ

अगले साल 15 दिनों में हो जाएंगी यूपी बोर्ड परीक्षाएं : दिनेश शर्मा

डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा है कि अगले साल से 15 दिन के भीतर ही यूपी बोर्ड की परीक्षाएं खत्म हो जाएंगी।

लखनऊApr 30, 2018 / 05:44 pm

Prashant Srivastava

student
लखनऊ. सूबे के डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा है कि अगले साल से 15 दिन के भीतर ही यूपी बोर्ड की परीक्षाएं खत्म हो जाएंगी। उन्होंने यूपी बोर्ड का रिजल्ट जल्दी घोषित करने के लिए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को भी बधाई दी। डॉ. शर्मा ने टॉप करने वाले छात्र-छात्राओं से उन्होंने फोन पर बात की और शिक्षा-व्यवस्था को मजबूत करने के लिए सुझाव भी मांगे। उन्होंने घोषणा की कि हाईस्कूल के 55 और इंटरमीडिएट की परीक्षा में टॉप टेन में आने वाले 42 विद्यार्थियों को मुख्यमंत्री द्वारा विशेष रूप से सम्मानित किया जाएगा।
पास प्रतिशत बेहतर हो ये कोशिश रहेगी

डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि अब अगले साल बड़ी चुनौती ये होगी कि कैसे पास प्रतिशत को बेहतर किया जाए। कुछ स्कूलो में इंटरनेट, स्मार्ट क्लासेज, वर्चुअल क्लासेस की व्यवस्था की जाएगी। जो किसी कारण से अच्छे अंक नहीं पा सके उनके लिए भी हम पढ़ाई की अतिरिक्त व्यवस्था करेंगे। उन्होंने कहा कि 2017-18 में रिकॉर्ड समय में एक महीने में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं कराने के साथ अब तक के इतिहास में सबसे कम समय में परिणाम जारी किया जाएगा। सरकार ने 30 अप्रैल से पहले परिणाम जारी करने का वादा किया था, जिसे पूरा किया जा रहा है। इसके लिए मुख्यमंत्री बधाई के पात्र हैं।
नकल पर लगाई रोक


डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि इस बार की परीक्षा पूरी तरह से नकलवहीन रही। एक ही परीक्षार्थी कई-कई जगहों से फार्म भरता था। इस बार इन सब पर रोक लग गई। उन्होंने कहा कि नकल विहीन परीक्षा करवाना सरकार की सफलता है। नकल के व्यवसाय को खत्म किया। पहली बार ऑनलाइन परीक्षा केन्द्र निर्धारण हुआ। जीपीएस से देखा गया कौन सा केंद्र कितनी दूर रहेगा। किसी छात्र के खिलाफ कोई कानूनी कार्यवाही नहीं की गई। पुलिसिया कार्रवाई नहीं होना निश्चित किया और एक भी परिक्षार्थी को जेल नहीं हुई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो