scriptCorona Effects : गणेश चतुर्थी पर न मूर्ति स्थापना होगी, न ही मुहर्रम पर निकलेगा ताजिया जुलूस | Ganesh Chaturthi and Muharram not program in lucknow | Patrika News

Corona Effects : गणेश चतुर्थी पर न मूर्ति स्थापना होगी, न ही मुहर्रम पर निकलेगा ताजिया जुलूस

locationलखनऊPublished: Aug 13, 2020 05:16:09 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

5 से अधिक व्यक्ति इकट्ठे नहीं होंगे।

 गणेश चतुर्थी पर न मूर्ति स्थापना होगी, न ही मुहर्रम पर निकलेगा ताजिया जुलूस

गणेश चतुर्थी पर न मूर्ति स्थापना होगी, न ही मुहर्रम पर निकलेगा ताजिया जुलूस

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस के संक्रमण पर रोक लगाने के लिए सरकार हर संभव कदम उठा रही है। योगी सरकार ने जन्माष्टमी की तरह ही गणेश चतुर्थी और मुहर्रम के मौकों पर कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए हैं। अपरमुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी की ओर से कोरोना गाइडलाइंस के कार्यक्रम करने और कहीं भीड़ न जुटने की हिदायत के साथ प्रदेश के सभी जिलाधिकारी और पुलिस प्रमुखों को भेजा गया है। जिसमें उन्होंने साफ लिखा है कि इन मौकों पर कहीं भी कोई पंडाल, जुलूस या शोभायात्रा निकालने की कोई अनुमति न दी जाए। कोरोना की गाइडलाइन का पूरी सख्ती से पालन कराया जाए।
अवनीश अवस्थी ने कहा कि श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की तरह ही आने वाले पर्व गणेश चतुर्थी के अवसर पर कहीं भी पूजा पंडाल में कोई भी मूर्ति स्थापित न की जाए और न ही कहीं शोभायात्रा की अनुमति दी जाए। इसी तरह मुहर्रम के अवसर पर किसी प्रकार के जुलूस व ताजिया की अनुमति न दी जाए। प्रशासन और पुलिस के अधिकारी अपने-अपने जिलों में पीस कमेटी की बैठकें करें और व्यवस्था बनाए रखने के लिए धर्म गुरुओं से भी पूरा सहयोग लें। इसके अलावा संवेदनशील और कंटेनमेंट जोन में अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती करके सघन चेकिंग कराई जाए।
यह भी सुनिश्चित किया जाए कि किसी भी धार्मिक स्थल पर भीड़ एकत्रित न होने पाए। खासकर सोशल मीडिया की कड़ी मानीटरिंग हो और माहौल बिगाड़ने की साजिश करने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाए। गृह विभाग के निर्देशों के बाद सभी जिलों के डीएम ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। आदेश में कहा गया है कि आने वाले त्योहारों पर सभी अपने-अपने घरों में पूजा-उपासना करें, सार्वजनिक स्थानों पर कोई आयोजन नहीं होगा।
आदेश में यह भी कहा गया है कि धार्मिक स्थलों पर कोरोना के संक्रमण के बचाव के लिए जरूरी है कि एक समय में पांच से अधिक व्यक्ति इकट्ठा न हों। इस दौरान फेस कवर और फिजिकल डिस्टेसिंग के मानकों का कड़ाई से पालन हो। स्वतंत्रता दिवस पर भी राज्य शासन द्वारा प्रसारित निर्देशों के अनुरूप कार्यक्रम होंगे। निजी तौर पर आयोजित होने वाले समारोहों में 5 से अधिक व्यक्ति इकट्ठे नहीं होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो