मूर्ति स्थापना के साथ गणेश महोत्सव शुरु, आज चढेगा बप्पा को गजरा

‘मनौतियों के राजा’’ की मूर्ति स्थापना, श्रंगार एवं पूजन के साथ हुई।

By: Ritesh Singh

Published: 10 Sep 2021, 05:05 PM IST

लखनऊ ,श्री गणेश प्राकट्य कमेटी की ओर से 16वां श्री गणेश महोत्सव शुक्रवार को श्री श्याम सत्संग भवन महानगर में शुरु हुआ। कार्यक्रम की शुआत सुबह 9 बजे विधि विधान से ‘‘मनौतियों के राजा’’ की मूर्ति स्थापना, श्रंगार एवं पूजन के साथ हुई। आचार्याे ने मंत्रों के साथ मूर्ति स्थापना कराई। सत्संग भवन गणपति बप्पा मोरिया के जयघोष से गूंज रहा था।

शाम को बप्पा के दरबार में भजन संध्या का आयोजन किया गया। जिसमें कोलकाता के प्रसिद्ध भजन गायक संजय शर्मा ने भजनों की गंगा बहाई। उन्होंने गणेश जी की स्तुति ‘जय गणपति वन्दन गणनायक’ से करने के बाद ‘घर में पधारो गजानन मेरे घर में पधारो’ सुनाया तो लोग मंत्रमुग्ध हो गए। उसके बाद उन्होंने एक भगवान श्रीराम पर भजन ‘तेरे तन में राम मन में राम’ सुनाया। कमेटी के संरक्षक भारत भूषण गुप्ता ने बताया कि गणेश उत्सव के दूसरे दिन 11 सितम्बर दिन शनिवार को बप्पा को गजरा चढ़ाया जायेगा। उन्होंने बताया कि कमेटी के लोग बप्पा को गजरा चढ़ायेंगे।

उन्होंने बताया कि कोरोना को देखते हुए सार्वजनिक नही, परिवारिक कार्यक्रम है।सत्संग भवन मे जगह कम होने के कारण सार्वजनिक दर्शन नही हो पायेंगे। इसके अलावा 18 सितम्बर तक चलने वाले उत्सव में ‘‘दो गज की दूरी, मास्क है जरूरी’’ का पालन किया जायेगा। बिना मास्क के प्रवेश नही मिलेगा।

’प्रमुख उत्सव’

11 सितंबर- गजरा

12 सितंबर- पाशांकुश पूजन

13 सितंबर- भजन कीर्तन

14 सितंबर- दूर्वा अभिषेक

15 सितंबर- छप्पन भोग

16 सितंबर- सिंदूरा अभिषेक

17 सितंबर- महा अभिषेक (महामोदक)

18 सितंबर- हवन, विसर्जन

Show More
Ritesh Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned