scriptकोरोना के नए वैरिएंट को लेकर जिलाधिकारियों ने संभाला मोर्चा | Genome sequence of passengers found positive | Patrika News

कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर जिलाधिकारियों ने संभाला मोर्चा

locationलखनऊPublished: Nov 29, 2021 08:34:53 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

लखनऊ समेत सभी जिलों में विदेश से आने वालों की पड़ताल के निर्देश जारी किए गए हैं। प्रदेश में निगरानी समितियां, सर्विलांस टीमें, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की टीम, डीएम, डीएसओ व डीआईओ ने जमीनी स्‍तर पर मोर्चा संभाल लिया है।

कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर जिलाधिकारियों ने संभाला मोर्चा

कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर जिलाधिकारियों ने संभाला मोर्चा

लखनऊ, कोरोना संक्रमण की पहली और दूसरी लहर पर नियंत्रण पाने वाली योगी सरकार ने डेल्टा वेरिएंट से भी ज्यादा खतरनाक बताए जा रहे ओमीक्रान वेरिएंट को गंभीरता से लेते हुए सभी सावधानियां बरतनी शुरु कर दी है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने आला अधिकारियों को अलर्ट मोड पर काम करने के निर्देश दिए हैं। प्रदेश में इस नए वैरिएंट को लेकर लखनऊ समेत सभी जिलों में विदेश से आने वालों की पड़ताल के निर्देश जारी किए गए हैं। प्रदेश में निगरानी समितियां, सर्विलांस टीमें, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की टीम, डीएम, डीएसओ व डीआईओ ने जमीनी स्‍तर पर मोर्चा संभाल लिया है।
विदेशों से आने वाले यात्रियों की ट्रेसिंग और कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन किया जा रहा है। इसके साथ ही सीएम योगी आदित्‍यनाथ के निर्देशों के बाद कोरोना की दूसरी लहर में गठित की गई विशेषज्ञों की टीम इस नए वैरिएंट पर अपनी पैनी नजर बनाए हुए है। ये टीम विदेशों में इस नए वैरिएंट के लक्षण, प्रभाव और इसके खतरे का आंकलन करेगी। इस नए वैरिएंट की संक्रमण दर कितनी है डेल्‍टा से कितना खतरनाक ये नया वैरिएंट है और इस नए वैरिएंट पर वैक्‍सीन के प्रभाव का आंकलन किया जाएगा।
पॉजिटिव पाए जाने वाले यात्रियों की होगी जीनोम सीक्वेंसी
प्रदेश के सभी एयरपोर्ट पर सख्ती बढ़ा दी गई है, वहीं सभी यात्रियों की एयरपोर्ट पर नि:शुल्क आरटीपीसीआर जांच भी की जा रही है। प्रदेश में एक ओर डेली मॉनीटरिंग को बढ़ाने के साथ ही निगरानी समितियां भी अलर्ट हैं। विदेश से आने वाले किसी भी यात्री की आरटीपीसीआर जांच कराने और पॉजिटिव निकलने पर नमूना जीनोम सीक्वेंसी के लिए भी भेजा जाएगा।
यूपी में टीकाकरण 16 करोड़ के पार

24 करोड़ की आबादी वाले यूपी में सीएम योगी आदित्‍यनाथ के निर्देशानुसार एक सधी रणनीति के तहत तेजी से टीकाकरण किया जा रहा है। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण की प्रक्रिया को बढ़ावा देने के उद्देश्‍य से एक प्रभावी रणनीति के अनुसार टीकाकरण किया जा रहा है। जिसके सफल परिणाम प्रदेश में देखने को मिल रहे हैं। प्रदेश में अब तक 16 करोड़ 02 लाख से अधिक पात्र लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। जिसमें 11 करोड़ 11 लाख से अधिक पात्र लोगों को पहली डोज और 04 करोड़ 90 लाख से अधिक पात्र लोगों को दूसरी डोज दी जा चुकी है। प्रदेश के 75.22 प्रतिशत पात्र लोगों ने पहली और 33.02 प्रतिशत पात्र लोगों ने दूसरी डोज का टीका कवर प्राप्‍त कर लिया है।
यूपी में कोरोना सक्रिय केसों की संख्‍या 86

सधी रणनीति के कारण आज यूपी में कम समय में कोरोना संक्रमण पर तेजी से लगाम लगाई है। प्रदेश में बीते 24 घंटों में 1,24,647 टेस्‍ट किए गए जिसमें 5 नए संक्रमण के मामलों की पुष्टि हुई। अब तक यूपी में 8,74,37,937 टेस्‍ट किए जा चुके हैं। प्रदेश में कुल एक्टिव कोविड केस की संख्या 100 से कम होकर 86 पहुंच गई है। बीते 24 घंटों में 9 संक्रमितों ने कोरोना को मात दी। इसके साथ ही प्रदेश का रिकवरी रेट अब 98.7 प्रतिशत पहुंच गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो