scriptसीएम योगी से मिलेंगे जर्मनी के राजदूत | Germany's Ambassador meets to CM Yogi | Patrika News

सीएम योगी से मिलेंगे जर्मनी के राजदूत

locationलखनऊPublished: Feb 21, 2019 02:27:11 pm

भारत स्थित जर्मनी के राजदूत जैसपर 22 फरवरी को लखनऊ आएंगे।

lucknow

सीएम योगी से मिलेंगे जर्मनी के राजदूत

लखनऊ. भारत स्थित जर्मनी के राजदूत जैसपर 22 फरवरी को लखनऊ आएंगे। अपने एकदिवसीय दौरे के दौरान वे राज्यपाल राम नाईक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात करेंगे। इस मुलाकात में वे यूपी में निवेश की संभावनाओं पर बातचीत करेंगे। मुख्यमंत्री के साथ होने वाली इस बैठक में प्रदेश सरकार के अधिकारी भी निवेश को बढ़ावा देने के लिए यूपी सरकार द्वारा उठाए गए कदमों को जर्मनी के राजदूत को जानकारी देंगे। यह जानकारी राज्य सरकार के प्रवक्ता ने दी। प्रवक्ता ने बताया कि बुधवार को वोडाफोन कंपनी के अधिकारियों ने भी सीएम से मुलाकात कर अपनी कंपनी को नई योजनाओं और निवेश की जानकारी दी। पढ़िये प्रदेश की अन्य प्रमुख खबरें…

संविधान पीठ 26 फरवरी को करेगी सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट की पांच सदस्यीय संविधान पीठ राम जन्मभूमि बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले पर 26 फरवरी को सुनवाई करेगी। जस्टिस यूयू ललित के 10 जनवरी को इस सुनवाई से अलग होने के बाद नई संविधान पीठ बनाई गई थी। इसके बाद नहीं संविधान पीठ के एक सदस्य जस्टिस एसए बोबडे के अनुपस्थित होने के कारण 27 जनवरी को प्रस्तावित सुनवाई टालनी पड़ी थी। सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर बुधवार को जारी नोटिस के तहत चीफ जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस एसए बोबडे, जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस अशोक भूषण, जस्टिस एस अब्दुल नजीर की पीठ 2010 से लंबित मामले की सुनवाई करेगी।

योजनाओं को गरीबों तक पहुंचाने में मदद करेगा ‘शहरी सहभागिता मंच’

शहरी क्षेत्रों में केंद्रीय योजनाओं को गरीबों तक पहुंचाने के लिए शहरी सहभागिता मंच का गठन किया जाएगा। यह मंच राष्ट्रीय आजीविका मिशन शहरी के तहत गरीबों के आर्थिक व सामाजिक उत्थान के लिए कार्य कर रहे सेल्फ हेल्प ग्रुप एरिया लेवल फेडरेशन और सिटी लेवल फेडरेशन की मदद करेगा। दरअसल शहर के गरीब का जीवन स्तर सुधारने के लिए एनयूएलएम के माध्यम से कई कल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है लेकिन सरकार की मंशा के मुताबिक इनका लाभ सभी गरीबों तक नहीं पहुंच रहा है।

3 मार्च को अमेठी जाएंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक दिवसीय दौरे पर 3 मार्च को अमेठी जा सकते हैं। पहले पीएम मोदी 27 को अमेठी जा रहे थे। बताया जा रहा था कि प्रधानमंत्री आयुध निर्माणी परियोजना में अत्याधुनिक ak-103 एसॉल्ट राइफल की नई यूनिट का शुभारंभ करने के साथ ही एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गोरखपुर में किसानों के लिये किसान सम्मान निधि योजना की औपचारिक शुरुआत करेंगे।

 

सीएम योगी लेखपालों को देंगे मोबाइल फोन

जिले के लेखपालों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ स्मार्टफोन बाटेंगे। लेखपालों के अलावा राजस्व कानूनगो को भी मोबाइल दिए जाएंगे। लेखपालों के अलावा राजस्व कानूनगो को भी मोबाइल दिए जाएंगे। इससे फसलों की रिपोर्ट बनाने से लेकर आय जाति निवास प्रमाण पत्र के कार्य तेजी से होंगे। एडीएम प्रशासन श्री प्रकाश गुप्ता ने बताया कि जिले के 229 लेखपालों को इसका लाभ मिलेगा। इसके अलावा 45 लोगों को भी स्मार्ट मोबाइल दिए जाएंगे। लेखपाल के पास फसलों की रिपोर्ट बनाने से लेकर जमीनों की पैमाइश जैसे महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां हैं। इसके अलावा लेखपालों को हानि से संबंधित सूचनाएं भी लेखपाल बनाते हैं। आंकड़ों को अधिकारियों तक भेजने में तेजी आएगी। मुख्यमंत्री शिकायत पोर्टल पर जमीन या खेती से जुड़े शिकायतें भी भौतिक सत्यापन के लिए लेखपालों को भेजी जाती है। इन के समाधान में स्मार्ट मोबाइल होने से तेजी आएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो