scriptGhaziabad lucknow expressway nitin gadkari delhi meerut expressway | अब ग़ाज़ियाबाद से लखनऊ नॉन-स्टॉप, यूपी को एक और एक्सप्रेस-वे का तोहफा, अगले 10 दिन में होगा भूमि पूजन | Patrika News

अब ग़ाज़ियाबाद से लखनऊ नॉन-स्टॉप, यूपी को एक और एक्सप्रेस-वे का तोहफा, अगले 10 दिन में होगा भूमि पूजन

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, गंगा एक्सप्रेस-वे, लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेस-वे के बाद अब गाज़ियाबाद-लखनऊ एक्सप्रेस-वे का भी एलान हो गया है। इतना ही नहीं अगले 10 दिन में इसका भूमि पूजन भी शुरू हो जाएगा। जी हाँ नितिन गडकरी ने गुरुवार को इसका एलान भी कर दिया है।

लखनऊ

Published: December 23, 2021 06:53:29 pm

लखनऊ. ऐसा लग रहा है कि आने वाले समय में उत्तर प्रदेश "एक्सप्रेस-वे प्रदेश" होने जा रहा है। जी हां दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे (Delhi-Meerut Expressway), पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे (Purvanchal Expressway), गंगा एक्सप्रेस-वे (Ganga Expressway), लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेस-वे (Lucknow-Kanpur Expressway) के बाद अब गाज़ियाबाद-लखनऊ एक्सप्रेस-वे का भी एलान हो गया है। इतना ही नहीं अगले 10 दिन में इसका भूमि पूजन भी शुरू हो जाएगा। जी हाँ नितिन गडकरी ने गुरुवार को इसका एलान भी कर दिया है।
nitin-gadkari_2.jpg
दो चरणों में होगा निर्माण

योजना के मुताबिक गाजियाबाद-लखनऊ एक्सप्रेस-वे का निर्माण दो चरणों में होगा। पहले चरण में ये निर्णाण गाजियाबाद से कानुपर और फिर कानपुर से लखनऊ तक एक्सप्रेस-वे बनेगा। इसके बन जाने के बाद अब गाज़ियाबाद के लोग लखनऊ तक सीधा सड़क मार्ग से लखनऊ पहुंच सकते हैं।
यह भी पढ़ें

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे की खासियतें जानें, मात्र 45 मिनट में दिल्ली से पहुंचेंगे मेरठ

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण

गुरुवार को लंबे इंतजार के बाद आखिरकार दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का लोकार्पण हो गया। साथ ही गाजियाबाद जिले के डासना में बने इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल रूम (Integrated Command Control Room) का भी उद्घाटन किया गया। इस इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल रूम से मेरठ एक्सप्रेसवे और ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे (eastern peripheral expressway) पर नजर रखी जा सकेगी।
जापानी तकनीकी पर लगे कैमरे

आपको बता दें कि मेरठ एक्सप्रेसवे और ईस्टर्न पेरिफेरल पर जापान (Japan) तकनीकी पर आधारित कैमरे लगाए हैं, जिससे दोनों एक्सप्रेसवे पर निर्धारित गति से वाहन चल सकेंगे। वहीं, गाजियाबाद आबादी में चल रहे औद्योगिक क्षेत्र को ईस्टर्न पेरिफेरल के पास शिफ्ट किया जाएगा। इसके लिए एनएचएआई (National Highways Authority of India) जमीन तलाशने में जुट गया है।
यह भी पढ़ें

ट्रैफिक रुल्स तोड़ने वाले हो जाएं सावधान, अब दर्ज होगी FIR

यूपी में सबसे ज्यादा एयरपोर्ट भी

आपको बता दें कि आने वाले समय में उत्तर प्रदेश सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट वाला राज्य बन जाएगा। मौजूदा वक्त में यूपी में फिलहाल आठ हवाईअड्डे संचालित हैं, जबकि 13 हवाईअड्डे और सात हवाई पट्टी विकसित की जा रही हैं। वहीं नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के शिलान्यास के साथ यूपी में अब पांच अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे बनाने की राह पर हैं। जो भारत के किसी भी राज्य के लिए सबसे ज्यादा है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election: चार दिन में बदल गया यूपी का चुनावी समीकरण, वर्षों बाद 'मंडल' बनाम 'कमंडल'दिल्ली में संक्रमण दर 30% के पार, बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 24,383 नए मामलेअब एसएसबी के 'ट्रैकर डॉग्स जुटे दरिंदों की तलाश में !सूर्य ने किया मकर राशि में प्रवेश, संक्रांति का विशेष पुण्यकाल आजParliament Budget session: 31 जनवरी से शुरू होगा संसद का बजट सत्र, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगाWeather Forecast News Today Live Updates: उत्तर भारत में जबरदस्त कोहरा और कड़ाके की ठंड, कई राज्यों में बर्फबारी और बारिश की चेतावनीArmy Day 2022: क्‍यों मनाया जाता है सेना दिवस, जानिए महत्व और इतिहास से जुड़े रोचक तथ्यकोरोना से बचने एडवाइजरी जारी-फल और सब्जियों में बरतें ये सावधानियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.