script

अब ग़ाज़ियाबाद से लखनऊ नॉन-स्टॉप, यूपी को एक और एक्सप्रेस-वे का तोहफा, अगले 10 दिन में होगा भूमि पूजन

locationलखनऊPublished: Dec 23, 2021 06:53:29 pm

Submitted by:

Vivek Srivastava

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, गंगा एक्सप्रेस-वे, लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेस-वे के बाद अब गाज़ियाबाद-लखनऊ एक्सप्रेस-वे का भी एलान हो गया है। इतना ही नहीं अगले 10 दिन में इसका भूमि पूजन भी शुरू हो जाएगा। जी हाँ नितिन गडकरी ने गुरुवार को इसका एलान भी कर दिया है।

nitin-gadkari_2.jpg
लखनऊ. ऐसा लग रहा है कि आने वाले समय में उत्तर प्रदेश “एक्सप्रेस-वे प्रदेश” होने जा रहा है। जी हां दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे (Delhi-Meerut Expressway), पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे (Purvanchal Expressway), गंगा एक्सप्रेस-वे (Ganga Expressway), लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेस-वे (Lucknow-Kanpur Expressway) के बाद अब गाज़ियाबाद-लखनऊ एक्सप्रेस-वे का भी एलान हो गया है। इतना ही नहीं अगले 10 दिन में इसका भूमि पूजन भी शुरू हो जाएगा। जी हाँ नितिन गडकरी ने गुरुवार को इसका एलान भी कर दिया है।
दो चरणों में होगा निर्माण

योजना के मुताबिक गाजियाबाद-लखनऊ एक्सप्रेस-वे का निर्माण दो चरणों में होगा। पहले चरण में ये निर्णाण गाजियाबाद से कानुपर और फिर कानपुर से लखनऊ तक एक्सप्रेस-वे बनेगा। इसके बन जाने के बाद अब गाज़ियाबाद के लोग लखनऊ तक सीधा सड़क मार्ग से लखनऊ पहुंच सकते हैं।
यह भी पढ़ें

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे की खासियतें जानें, मात्र 45 मिनट में दिल्ली से पहुंचेंगे मेरठ

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण

गुरुवार को लंबे इंतजार के बाद आखिरकार दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का लोकार्पण हो गया। साथ ही गाजियाबाद जिले के डासना में बने इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल रूम (Integrated Command Control Room) का भी उद्घाटन किया गया। इस इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल रूम से मेरठ एक्सप्रेसवे और ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे (eastern peripheral expressway) पर नजर रखी जा सकेगी।
जापानी तकनीकी पर लगे कैमरे

आपको बता दें कि मेरठ एक्सप्रेसवे और ईस्टर्न पेरिफेरल पर जापान (Japan) तकनीकी पर आधारित कैमरे लगाए हैं, जिससे दोनों एक्सप्रेसवे पर निर्धारित गति से वाहन चल सकेंगे। वहीं, गाजियाबाद आबादी में चल रहे औद्योगिक क्षेत्र को ईस्टर्न पेरिफेरल के पास शिफ्ट किया जाएगा। इसके लिए एनएचएआई (National Highways Authority of India) जमीन तलाशने में जुट गया है।
यह भी पढ़ें

ट्रैफिक रुल्स तोड़ने वाले हो जाएं सावधान, अब दर्ज होगी FIR

यूपी में सबसे ज्यादा एयरपोर्ट भी

आपको बता दें कि आने वाले समय में उत्तर प्रदेश सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट वाला राज्य बन जाएगा। मौजूदा वक्त में यूपी में फिलहाल आठ हवाईअड्डे संचालित हैं, जबकि 13 हवाईअड्डे और सात हवाई पट्टी विकसित की जा रही हैं। वहीं नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के शिलान्यास के साथ यूपी में अब पांच अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे बनाने की राह पर हैं। जो भारत के किसी भी राज्य के लिए सबसे ज्यादा है।

ट्रेंडिंग वीडियो