script

ग्लोबल वार्मिंग का असर यूपी पर, होली की खुमारी पर झुलसाने वाली गर्मी का असर

locationलखनऊPublished: Mar 01, 2018 03:37:14 pm

राजधानी लखनऊ ही नहीं बल्कि बुंदेलखंड से लेकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश तक के लोग इस धूप की जलन कुछ अधिक ही महसूस कर रहे हैं।

weather news
लखनऊ. मार्च महीने की शुरुआत हो चुकी है। होली की खुमारी लोगों के सिर पर सवार है। रंग-अबीर के बीच एक बात जो पिछले साल की तुलना में लोगों को कुछ अटपटी लग रही है, वह है दिन की धूप। राजधानी लखनऊ ही नहीं बल्कि बुंदेलखंड से लेकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश तक के लोग इस धूप की जलन कुछ अधिक ही महसूस कर रहे हैं। लोगों को महसूस हो रही धूप के इस चटख अंदाज पर मौसम विशेषज्ञों ने भी मुहर लगाई है। पिछले वर्ष की तुलना में इस बार एक डिग्री से अधिक है और मई तक गर्मी पिछले बार की तुलना में अधिक महसूस किये जाने का अनुमान है।
बुंदेलखंड में मई-जून की तरह धूप

उत्तर प्रदेश में तापमान सबसे अधिक बुंदेलखंड के हिस्से में दर्ज किया जाता है। बुंदेलखंड में अभी से दिन के मौसम में अप्रैल-मई की तरह धूप महसूस की जा रही है। राजधानी लखनऊ में भी दिन में अप्रैल की तरह लोगों ने धूप की गर्मी महसूस की। लोग मानते हैं कि इतनी गर्मी इस समय पिछले वर्ष महसूस नहीं की गई थी। मौसम का यह तीखापन लोगों को परेशान कर रहा है। लोग यह सोचकर परेशान है कि मई और जून में तापमान का पारा किस तरह लोगों को किस तरह झुलसायेगा।
तापमान में हो सकती है गिरावट

मौसम केंद्र लखनऊ के प्रभारी निदेशक जेपी गुप्ता बताते हैं कि इस समय में मौसम में जो गर्मी देखने को मिल रही है, वह पश्चिमी विक्षोभ के कारण है। तापमान में गर्मी कुछ समय तक देखने को मिलेगी लेकिन आने वाले दिनों में इस तापमान में कुछ गिरावट का भी अनुमान है। वे कहते हैं कि इस बार औसत से लगभग एक डिग्री तापमान अधिक महसूस किया जा रहा है लेकिन गर्मी मई-जून के महीने में इसका बहुत असर देखने को नहीं मिलेगा।
झुलसाने वाली गर्मी का हो रहा अहसास

मौसम वैज्ञानिकों के अनुमान से इतर लोग तापमान के चढ़ते अंदाज से परेशान हैं। चिलचिलाती धूप के कारण लोगों को फिलहाल मार्च के पहले ही सप्ताह में गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। उत्तर प्रदेश में औसत तापमान मार्च से मई तक पिछले वर्ष की तुलना में 1.4 डिग्री सेल्सियस अधिक रहने का अनुमान है। मौसम का रुख तो फिलहाल लोगों को झुलसाने वाला है और लोग होली की खुमारी पर झुलसाने वाली गर्मी को महसूस कर रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो