बड़ा खुलासा -  जानिए कैसे चल रहा काले धन को सफ़ेद करने का काम

सोना मंगलवार की रात तक 30 हज़ार प्रति दस ग्राम में बिक रहा था वह सोमवार की सुबह से 35 हज़ार में बिकने लगा

लखनऊ.सोने के दाम में रात भर में पांच हज़ार रूपए की बढ़ोतरी हो गई। सोना मंगलवार की रात तक 30 हज़ार प्रति दस ग्राम में बिक रहा था वह सोमवार की सुबह से 35 हज़ार में बिकने लगा। सोने के दाम में अचानक आई बढ़ोतरी से शादी ब्याह के मौसम में आम जनता परेशानी में पड़ गई है। सोना व्यापारियों की मानें तो सोने के भाव में गिरवाट कब होगी इसके बारे में कहा नहीं जा सकता।

एक दिन पहले मोदी सरकार ने 500 और 1000 के नोट बंद कर दिए तो उसका परिणाम सोने के दाम में अचानक आई बढ़ोतरी है। लखनऊ में सोना 35 हज़ार पहुंच गया, मुम्बई में यह 34 हज़ार और दिल्ली में 42 हज़ार प्रति दस ग्राम बेचा जा रहा है।

सोने की मांग बढ़ने से दाम बढे
इंदिरानगर के भूतनाथ बाज़ार के सराफा व्यापारी अमिताभ श्रीवास्तव ने कहा की 500 और 1000 के नोट बंद होने की सूचना जैसे ही जारी हुई वैसे ही चरों तरफ अफरा तफरी मच गई। रात में सोने खरीदने के लिए ग्राहक पहुँचने लगे। अचानक मांग बढ़ने की वजह से दाम बढ़ गए हैं।


नहीं घटेंगे दाम

अमिताभ ने बताया की अभी दाम कम होने के आसार नहीं। जब तक रूपए को लेकर जो असमंजस और मारा मारी है वह ख़त्म नहीं होगा तब तक सोने के दाम में गिरावट नहीं होगी।

नोट के बदले रखेंगे सोना
कालाधन रखने वालों की नयी चाल से पीएम मोदी की योजना को तगड़ा झटका लगा है। 500 व 1000 के नोट रखने की वजह यह लोग सोना खरीदना पसंद कर रहे हैं। खास बात है कि सोने की खरीदारी हो जाने के बाद उनका पैसा नम्बर एक का हो जायेगा। बाद में जब स्थिति सामान्य होगी तो सोने को बेच कर नगद लेना आसान होगा।

हजारों करोड़ों का हो रहा निवेश
दो दिन में ही पूर्वांचल में हजारों करोड़ निवेश की बात सामने आ रही है। नाम न छापने की शर्त पर सुनार ने बताया कि हम ग्राहकों से स्पष्ट कर लेते हैं कि उनका पैसा नम्बर एक या दो का है। इसके बाद ही दाम तय होता है। जिस तरह से नम्बर दो का पैसा मार्केट में निकल रहा है उससे लगता है कि एक दिन में ही सोने की कीमत 50 हजार प्रति ग्राम को पार कर जायेगी। फिलहाल पीएम मोदी की नयी नीति से सोने का व्यापार करने वालों के अच्छे दिन आ गये हैं।
Narendra Modi
Show More
Santoshi Das
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned