scriptगोमती रिवर फ्रंट घोटाला: अखिलेश यादव बोले हम ईडी और सीबीआई का सामना करने के लिए हैं तैयार | Gomti River Front scam Akhilesh Yadav said we are ready to face ED CBI | Patrika News

गोमती रिवर फ्रंट घोटाला: अखिलेश यादव बोले हम ईडी और सीबीआई का सामना करने के लिए हैं तैयार

locationलखनऊPublished: Nov 29, 2022 11:49:17 pm

Submitted by:

Anand Shukla

अखिलेश यादव ने गोमती रिवर फ्रंट घोटाले की जांच पर योगी सरकार को खुली चुनौती दी है। उन्होंने कहा हम जांच के लिए तैयार है।

akhilesh_yadav.jpg
सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने गोमती रिवर फ्रंट घोटाले को लेकर कहा कि रिवर फ्रंट निर्माण से जुड़े सभी फैसले कैबिनेट ने लिया है। अगर सीबीआई और ईडी कैबिनेट के फैसले को मानने को तैयार नहीं है तो हम भी जांच के लिए तैयार हैं।
गोमती रिवर फ्रंट घोटाले में उस समय रहे सिंचाई मंत्री शिवपाल सिंह यादव और दो अधिकारियों की भूमिका की जांच शुरू कर दी है। अब सीबीआई इस मामले में पूछताछ की तैयारी में है। सीबीआई ने सरकार से जांच करने के आदेश मांगी है। इसलिए शासन ने निर्णय लेने के लिए सिंचाई विभाग से संबंधित रिकॉर्ड तलब किया है।
गोमती रिवर फ्रंट में शिवपाल की क्या थी भूमिका ?

सीबीआई इस मामले में जांच करेगी कि शिवपाल यादव की गोमती रिवर फ्रंट में भूमिका क्या थी। इसके अलावा ये भी पता लगाया जा रहा है कि प्रोजेक्ट में इंजीनियरों को एक्स्ट्रा चार्ज देने में उनकी क्या भूमिका थी। बिना टेंडर काम देने या गुपचुप ढंग से टेंडर की शर्तें बदले जाने में भी उनकी भूमिका की पड़ताल हो रही है। आखिर में सीबीआई जांच का फैसला लिया जाएगा।
30 नवंबर 2017 को सीबीआई ने दर्ज की एफआईआर

गोमती रिवर फ्रंट परियोजना के लिए सपा सरकार ने 2014-15 में 1513 करोड़ रुपये मंजूर किए थे। अखिलेश सरकार के कार्यकाल में ही 1437 करोड़ रुपये जारी कर दिए गए थे। बजट के 90 फीसदी राशि जारी होने के बाद गोमती रिवर फ्रंट का 60 फीसदी काम नहीं हो पाया था।
2017 में योगी सरकार आने के बाद गोमती रिवरफ्रंट घोटाले की जांच शुरू की गई थी। प्रारंभिक जांच के बाद इस मामले को सीबीआई के हवाले कर दिया गया। 30 नवंबर 2017 को सीबीआई ने पहली एफआईआर दर्ज की गई थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो