scriptकड़ाके की ठंड व बूंदाबांदी के बीच यूपीटीईटी परीक्षा को लेकर बड़ी खबर | Gonda UPTET Exam Uttar Pradesh Bharat Bandh January 8 Weather Update | Patrika News

कड़ाके की ठंड व बूंदाबांदी के बीच यूपीटीईटी परीक्षा को लेकर बड़ी खबर

locationलखनऊPublished: Jan 08, 2020 10:47:27 am

Submitted by:

Mahendra Pratap

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) चाक-चौबंद सुरक्षा के बीच शुरू

कड़ाके की ठंड व बूंदाबांदी के बीच यूपीटीईटी परीक्षा को लेकर बड़ी खबर

कड़ाके की ठंड व बूंदाबांदी के बीच यूपीटीईटी परीक्षा को लेकर बड़ी खबर

गोंडा. नागरिकता संशोधन कानून के विरोध की वजह से एक बार स्थगित होने के बाद बुधवार को भारत बंद की आशंकाओं के बीच उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) चाक-चौबंद सुरक्षा के बीच शुरू हो गई है। अध्यापक पात्रता परीक्षा की विशेष मॉनिटरिंग के लिए तीसरी आंख का पहरा लगा है।
यूपीटीईटी की परीक्षा बुधवार को दो पालियो में संपन्न होगी। इसके लिए मुख्यालय पर 19 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जिसमें लगभग 16 हजार परीक्षार्थी प्रतिभाग करेंगे। यूपीटीईटी परीक्षा को शुचितापूर्ण संपन्न कराने के लिए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। विद्यालय के मुख्य द्वार सहित सभी कमरों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं ताकि परीक्षा की हर गतिविधियों पर पैनी नजर रखा जा सके, इसके अतिरिक्त इस बार केंद्र व्यवस्थापक पर्यवेक्षक या फिर स्टैटिक मजिस्ट्रेट कैमरा युक्त मोबाइल लेकर परीक्षा केंद्र पर प्रवेश नहीं करेंगे।
कड़ाके की ठंड व बूंदाबांदी के बीच शुरू हुई परीक्षा में सुबह से ही परीक्षार्थियों का आगमन शुरू हो गया है। प्राथमिक स्तर की परीक्षा 10 बजे से शुरू होकर 12:30 बजे तक चलेगी इसके बाद उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा 2:30 से 5:00 बजे तक चलेगी। इस बार परीक्षार्थियों ने ऑनलाइन आवेदन करते समय जो भी पहचान पत्र अंकित किए हैं उसकी मूल प्रति लाना अनिवार्य है। इसके अलावा प्रवेश पत्र व किसी समेस्टर का अंकपत्र भी आवश्यक होगा। इस बार परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में पेन व प्रवेश पत्र एक साथ दिया जाएगा। अन्य किसी भी प्रकार की सामग्री परीक्षा कक्ष में ले जाने की अनुमति नहीं होगी। शासन से सोशल मीडिया पर पेपर लीक की अफवाह फैलाने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। ऐसे लोगों पर साइबर क्राइम के तहत प्राथमिकी भी दर्ज कराई जा सकती है।
जिला विद्यालय निरीक्षक अनूप कुमार ने बताया कि प्रथम पाली में 10738 तथा द्वितीय पाली में 5041 परीक्षार्थी प्रतिभाग कर रहे हैं। मुख्यालय के 19 कॉलेजों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो