script

खुशखबरी पुलिस ट्रेनिंग सेंटर में दो गुनी हो गई पोस्ट

locationलखनऊPublished: Sep 16, 2019 08:28:08 pm

Submitted by:

Anil Ankur

9 पुलिस प्रषिक्षण संस्थानों में विभिन्न श्रेणी के पदों की संख्या दो गुने से अधिक की गयी
 

UP पुलिस में भर्ती के नाम पर यहां चल रहा खुला खेल, इतने रुपये में हो रही सीधी भर्ती

UP पुलिस में भर्ती के नाम पर यहां चल रहा खुला खेल, इतने रुपये में हो रही सीधी भर्ती

लखनऊ. उत्तर प्रदेष के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देष पर शासन द्वारा प्रदेष के 9 पुलिस प्रषिक्षण संस्थानों में विभिन्न श्रेणी के कुल 1227 अतिरिक्त पदांे का सृजन किया गया है। प्रदेष की कानून व्यवस्था को और अधिक चुस्त दुरूस्त बनाये जाने व अपराधों पर प्रभावी नियंत्रण के लिये पुलिस कर्मियों के प्रषिक्षण कार्य को बेहतर तरीके से शीघ्र पूरा करने हेतु प्रदेष के पुलिस प्रषिक्षण संस्थानों में विभिन्न श्रेणी के पदों की संख्या बढ़ाकर दो गुने से अधिक कर दी गयी है।
अपर मुख्य सचिव, गृह श्री अवनीष कुमार अवस्थी ने आज यहां बताया कि पूर्व में प्रदेष के 9 प्रषिक्षण संस्थानों में विभिन्न श्रेणी के कुल 924 पद सृजित थे जो अब बढ़कर 2151 हो गये है।
श्री अवस्थी ने बताया कि डा0 भीमराव अम्बेडकर अकादमी मुरादाबाद में विभिन्न श्रेणी के अतिरिक्त 48, पुलिस प्रषिक्षण अकादमी मुरादाबाद में 193, पुलिस प्रषिक्षण विद्यालय मुरादाबाद में 183, पुलिस प्रषिक्षण महाविद्यालय सीतापुर में 148, सषस्त्र पुलिस प्रषिक्षण महाविद्यालय सीतापुर में 165, मेरठ में 220, सषस्त्र पुलिस प्रषिक्षण महाविद्यालय, चुनार, मिर्जापुर में 55, पुलिस प्रषिक्षण विद्यालय गोरखपुर में 42 व पुलिस प्रषिक्षण केन्द्र उन्नाव में 173 अतिरिक्त पदों का सृजन किया गया है।
उल्लेखनीय है कि अकादमी की ट्रेनिंग का उद्देश्य है कि पुलिस में भर्ती होने वाला हर कैडेट सभी जरूरी कला, ज्ञान और न्याय के प्रति समर्पण का भाव अपने अंदर लाये। यह हर एक प्रहरी को समान आधार पर तैयार करता है। ट्रेनिंग के दौरान हर एक कैडेट को किस तरह पेश होना है और किस परिस्थिति में कैसा फैसला लेना है इसके बारे में सिखाया जाता है। इसके साथ ही सभी को उस ट्रेनिंग से गुजरना पड़ता है जो उनको आने वाले समय के लिए परिपक्व बनाती है। पुलिस अकादमी से निकले कैडेट प्रदेष की रक्षा करने को तत्पर होंगे।
यह भी उल्लेखनीय है कि प्रदेष में पुलिस बल की पर्याप्त उपलब्धता सुनिष्चित करने के लिये पुलिस कर्मियों की भर्ती का चरणबद्ध तरीके से कार्यक्रम शुरू किया गया है। शासन के इस निर्णय से पुलिस प्रषिक्षण संस्थानों में नव चयनित कर्मियों को शीघ्र प्रषिक्षण उपलब्ध कराना संभव हो सकेगा साथ ही साथ वर्तमान पुलिस कर्मियों को भी नई तकनीकों आदि का भी व्यावहारिक प्रषिक्षण उपलब्ध कराकर उनकी कार्य क्षमता में वृद्वि की जा सकेंगी।

ट्रेंडिंग वीडियो