घरेलू नुस्खा : चेहरे पर लगाकर सो जाएं यह चीज, सुबह जागते ही पाएंगे खिला हुआ चेहरा

साथ ही टैनिंग की समस्या से भी मुक्ति पा सकते हैं।

By: Hariom Dwivedi

Updated: 29 Mar 2019, 07:36 PM IST

Ritesh Singh

लखनऊ , होली के बाद मौसम में धीरे -धीरे बदलाव आना शुरू हो जाता हैं उसके साथ ही बीमारियों का भी मौसम शुरू होता हैं इसलिए डॉ के पास जाने से पहले घरेलु उपचार जरूर करना चाहिए। कहते हैकि गर्मी में सबसे पहले शरीर की त्वचा प्रभावित होती हैं मुँह में छाले,चेहरे पर दाने आने लगते हैं।

उनमे खुजली भी होने लगती हैं जिससे बहुत दिक्कते शुरू होती। डॉ शीला श्रीवास्तवा ने बतायाकि हमारे घर में बहुत सी ऐसी सुविधाएं होती हैं जिससे हम कुछ शारीरिक परेशानियों को ठीक कर सकते हैं।

डॉ शीला श्रीवास्तव ने कहाकि अधिकतर घरो में एलोविरा का पेड़ जरूर मिलेगा लेकिन बहुत से ऐसे लोग हैं जिनको इसकी ख़ासियत के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होने की वजह से उसके लाभ से वंचित रह जाते हैं। आईये हम आपको इसके एक लाभ के बारे में बताते हैं लड़किया हो या लड़के हर कोई सुन्दर दिखना चाहता हैं अगर एलोविरा का प्रयोग करें तो इसका असर जल्द ही चेहरे पर दिखने लगता हैं।

त्वचा पर छाले और फुंसी को दूर करने की घरेलू दवा

डॉ शीला श्रीवास्तव ने बतायाकि एलोवेरा को मदर ऑफ क्योर का दर्जा दिया जाता है। इसका मतलब यह है कि यह वह दवाई है जिसका इलाज कई तरह के रोगों में किया जा सकता है। उन्होंनेकहाकि यह त्वचा के घाव को न केवल कूल करता है बल्कि उसका जल्दी उपचार करता है। यह छाले पर हुए सूजन भी कम कर देता है।

उन्होंने कहाकि छालों पर एलोवेरा जेल लगाएं और उसे सूखने दें। इससे आपको थोड़ी जलन और खूजली जैसा अनुभव होगा। हालांकि यह तब होता है जब एलोवेरा अपना सही तरह से काम करता है। छाले पर लगे एलोवेरा को सूखने के बाद गर्म पानी से धो लीजिए। आप दिन में दो बार ऐसा करें आपको छाले कम करने में बहुत ही सहायता मिलेगी।

डॉ शीला ने कहाकि एंटी-माइक्रोबियल गुणों से भरपूर एलोवेरा की विशेषता यह है कि यह कील-मंहासों से राहत दिलाने में बहुत ही प्रभावी है। यह बैक्टीरिया और फंगल इंफेक्शन को त्वचा से दूर करता है और जब बैक्टीरिया और फंगल इंफेक्शन होगा नहीं तो कील-मुंहासों की समस्या भी कंट्रोल में रहेगी। इसके अलावा यदि एलोवेरा के जूस का सेवन करते हैं तो आप पिंपल्स व पिंपल्स के दागों से दूर रहते हैं। साथ ही टैनिंग की समस्या से भी मुक्ति पा सकते हैं।

Hariom Dwivedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned