पकोड़े बेचने के लिए मिल सकता है दो लाख तक लोन, ऐसे करें अप्लाई

Prashant Srivastava

Publish: Feb, 15 2018 12:26:43 PM (IST)

Lucknow, Uttar Pradesh, India
पकोड़े बेचने के लिए मिल सकता है दो लाख तक लोन, ऐसे करें अप्लाई

अमित शाह के बयान के बाद बढ़ती बेरोजगारी की समस्या दूर करने को लेकर पकोड़ा बेचने जैसे समाधान सोशल मीडिया पर चर्चा के विषय बने हुए हैं।

लखनऊ. बढ़ती बेरोजगारी की समस्या दूर करने को लेकर पकोड़ा बेचने जैसे समाधान सोशल मीडिया पर चर्चा के विषय बने हुए हैं। दरअसल बढ़ती बेरोजगारी को दूर करने पर बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने बयान दिया है कि खाली बैठने से अच्छा है पकोड़े बेचें। इसके बाद सोशल मीडिया पर इस बयान पर काफी पोस्ट लिखे गए लेकिन एक योजना है जिससे बेरोजगारों को मदद मिल सकती है। देश में लाखों युवा बेरोजगार घूम रहें हैं। इस समस्या से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने एक नई योजना की शुरुआत की है। केंद्र सरकार ने इस योजना का नाम प्रधानमंत्री रोजगार ? योजना रखा है।

प्रधानमंत्री रोजगार योजना को शुरू करने के पीछे मुख्य उद्देश्य युवक और युवतियों को रोजगार पर्दान करना है। युवाओं को उचित प्रशिक्षण प्रदान करने के बाद और उन्हें ना केवल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा बल्कि वे अपना खुद का व्यापर आरंभ कर सकें। इसके लिए सरकार युवाओं को लोन की सुविधा भी प्रदान करेगी। सरकार ने इस योजना का आवेदन करने के लिए ऑनलाइन के माध्यम से व्यवस्था की है। योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को लाभ प्राप्त करने के लिए मैट्रिक के सर्टिफिकेट की आवश्यकता पड़ेगी। केवल चयनित उमीदवारों को ही योजना के तहत प्रशिक्षण और लोन की सुविधा प्रदान की जाएगी।

यूपी में भी इस योजना के चर्चे

इस योजना की यूपी में भी काफी चर्चा है। इसके लिए आवेदक की आयु18 वर्ष लेकर 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।केंद्र सरकार अपनी महत्वाकांक्षी योजना ‘प्रधान मंत्री रोजगार योजना’ के लिए आधिकारिक वेबसाइट laghu-udyog.gov.in. के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित कर रही है। ऑनलाइन आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से सभी आवेदकों को PMRY Loan Application Form 2017-18 को भरना होगा।

इस योजना के तहत 10 वीं कक्षा में उत्तीर्ण बेरोजगार आवेदकों और जिनके पास कोई भी नौकरी नहीं है उन्हें रोजगार दिया जाएगा। इस योजना के तहत चयनित आवेदकों को प्रशिक्षण के लिए बुलाया जाएगा और प्रशिक्षण का सफलता पूर्वक समापन के बाद सरकार आवेदकों को ऋण प्रदान किया जाएगा।

-PMRY ऋण योजना 2017 के तहत सरकार आवेदकों को 15% से 20% सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
-सरकार इस योजना के तहत 3 से 7 वर्ष के लिए पुनर्भुगतान का समय प्रदान करेगी। सरकार छोटे क्षेत्रों में 1 लाख रुपये प्रदान करेगी।
-अन्य कार्यकलाप के लिए 2 लाख रुपये।
-आवेदक जो साझेदारी में व्यवसाय शुरू करेंगे, उन्हें 10 लाख ऋण रूपये का ऋण प्रदान किया जाएगा।प्रधानमंत्री रोजगार योजना के लिए आरक्षण

-अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए 22.5%

-ओबीसी श्रेणी के लिए 27%

प्रधानमंत्री रोजगार योजना पात्रता

-आवेदक कम से कम 8 वीं कक्षा पास होना चाहिए।
-18-40 साल की उम्र के बीच आवेदक PMRY Loan 2017 के लिए पात्र हैं।
-आवेदक की पारिवारिक आय 40,000 रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
-वह कम से कम क्षेत्र में 3 वर्ष अधिक समय से स्थायी निवासी होना चाहिए।
-आवेदन करता के पास सरकारी या निजी क्षेत्र में किसी भी प्रकार की कोई नौकरी नहीं होनी चाहिए।

आवेदन ऐसे करें

-जो आवेदक PMRY 2017 के लिए आवेदन करना चाहते हैं। वे आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

-PMRY योजना के अंतर्गत बेरोजगार उन सभी बैंकों से ऋण प्राप्त कर सकेंगे। जो सरकारी योजनाओं से जुड़े हैं।

 

1
Ad Block is Banned