scriptपीपीपी मॉडल पर बनेगा फिल्म संस्थान, उत्तर प्रदेश सरकार देगी निर्माण प्रोत्साहन के लिए सब्सिडी | government will provide subsidy for film making promotion in UP | Patrika News

पीपीपी मॉडल पर बनेगा फिल्म संस्थान, उत्तर प्रदेश सरकार देगी निर्माण प्रोत्साहन के लिए सब्सिडी

locationलखनऊPublished: Jul 26, 2019 04:39:52 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

– फिल्म निर्माण प्रोत्साहन के लिए सरकार देगी सब्सिडी
– 22 फिल्मों को देगी सब्सिडी
– फिल्म के 75 प्रतिशत हिस्से की शूटिंग यूपी में होने पर सब्सिडी

yogi adityanath

पीपी मॉडल पर बनेगा फिल्म संस्थान, उत्तर प्रदेश सरकार देगी फिल्म निर्माण प्रोत्साहन के लिए सब्सिडी

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार रोजगार (Employment) बढ़ाने पर जोर दे रही है। तमाम कंपनियों और फैक्ट्रियों के निर्माण के बाद अब सरकार (UP Government) यूपी में फिल्म निर्माण को प्रोत्साहित करेगी। सरकार 22 फिल्मों को सब्सिडी देने जा रही है। इसके लिए 11.24 करोड़ रुपये फिल्म बंधु और फिल्म विकास परिषद को दिए जाएंगे।
फिल्म विकास परिषद (Film Vikas Parishad) के चेयरमैन राजू श्रीवास्तव ने कहा कि सरकार ने निर्णय लिया है कि जो निर्माता अपनी फिल्म की 75 फीसदी शूटिंग यूपी में करता है, तो उसकी लागत की 25 प्रतिशत सब्सिडी फिल्म के लिए दी जाएगी। यह नियम हिंदी सिनेमा के लिए है। वहीं, अगर भोजपुरी, बुंदेलखंडी या अवधी फिल्में यूपी में बनती हैं, तो उसे 50 प्रतिशत सब्सिडी का प्रावाधान है।
शर्त पर मिलेगी सब्सिडी

यूपी में शूट की गई फिल्मों को सब्सिडी देने पर एक शर्त रखी गई है। यहां शूटिंग करने पर पांच स्थानीय कलाकारों को रखना होगा। उनकी सुरक्षा का पूरा ध्यान रखना होगा और यह भी देखना होगा कि उन्हें शूटिंग स्थल के लिए जिला प्रशासन के चक्कर न लगाने पड़ें।
ये भी पढ़ें: Supplementary Budget 2019-20: 13,594 करोड़ का बजट हुआ पेश, इन योजनाओं को मिली रफ्तार

पीपीपी मॉडल पर बनेगा फिल्म संस्थान

बहुत सारी फिल्मों की शूटिंग यूपी में होती है। कई कलाकार और निर्माता फिल्मों की पटकथा के अनुसार यहां का रुख करते हैं। ऐसे में यूपी में फिल्म सिटी का निर्माण किए जाने की योजना है। फिल्म सिटी या फिल्म संस्थान का निर्माण पीपीपी मॉडल के आधार पर होगा। इसके लिए खोज जारी है। निर्माण के लिए सरकार अपनी जमीन मुहैया कराएगी।
फिल्म बंधु के अध्यक्ष अवनीश अवस्थी ने बताया कि स्थानीय कलाकारों को सुविधा और पूरा सम्मान दिया जाएगा। फिल्म विकास परिषद की नई वेबसाइट और कार्यालय बनाने के लिए सरकार से कहा गया है। उन्होंने कहा कि फिल्म बंधु की वेबसाइट पर फिल्म निर्माण की स्थिति नियमित तौर पर अपलोड होनी चाहिए। इससे काम कितना पूरा हुआ इसका पता चल सकेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो