scriptराज्यपाल व मुख्यमंत्री ने राजभवन में सरदार पटेल की मूर्ति का किया अनावरण | Governor and Chief Minister unveiled statue of Sardar Patel Raj Bhavan | Patrika News

राज्यपाल व मुख्यमंत्री ने राजभवन में सरदार पटेल की मूर्ति का किया अनावरण

locationलखनऊPublished: Oct 31, 2020 03:58:42 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

आजादी मिलने में और 10 साल लग जाते।

राज्यपाल व मुख्यमंत्री ने राजभवन में सरदार पटेल की मूर्ति का किया अनावरण

राज्यपाल व मुख्यमंत्री ने राजभवन में सरदार पटेल की मूर्ति का किया अनावरण

लखनऊ : उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती के अवसर पर राजभवन स्थित मुख्य लॉन में स्थापित सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा का अनावरण किया तथा पुष्प चढ़ाकर श्रद्धांजलि अर्पित की।
इससे पूर्व राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री ने जी0पी0ओ0 पार्क स्थित सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा स्थल जाकर पुष्प चढ़ाकर श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर राज्यपाल ने उपस्थित जनसमूह को राष्ट्रीय एकता की शपथ भी दिलायी। अपने सम्बोधन में राज्यपाल ने कहा कि महात्मा गांधी ने सरदार पटेल के व्यक्तित्व के संबंध में कहा था कि यदि मेरे साथ सरदार पटेल न होते तो आजादी मिलने में और 10 साल लग जाते।
राज्यपाल ने कहा कि अंग्रेजों के मन में यह भाव था कि दे दो इन्हें आजादी लेकिन अखण्ड भारत तो बनेगा नहीं, क्योंकि 562 रियासतों के राजा-रजवाड़े अपना राज छोड़ने वाले नहीं हैं। लेकिन सरदार पटेल का व्यक्तित्व एवं प्रभाव ऐसा था कि धीरे-धीरे सभी रियासतों के राजा-रजवाड़ों ने उनकी बात मानकर अखण्ड भारत के सपने को साकार किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो