राज्यपाल ने चिकनकारी, ज़रदोजी के प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ

हमारी बच्चियों में कौशल एवं क्षमता है और उन्हें नया सीखने के लिए सतत प्रयास करना चाहिए।

By: Ritesh Singh

Published: 22 Nov 2020, 04:47 PM IST

लखनऊः राज्यपाल ने आज राजभवन के गुलमोहर क्लब में उद्यमिता विकास संस्थान लखनऊ तथा आसमा हुसैन इंस्टीट्यूट आफ फैशन टेक्नोलाॅजी के सहयोग से राजभवन परिवार की महिलाओं के लिए प्रदेश सरकार की योजना ‘एक जिला-एक उत्पाद’ के अन्तर्गत आयोजित 3 माह के चिकनकारी एवं ज़रदोजी के प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि यहां महिलाएं कुछ न कुछ सीखने का प्रयास करने जा रही हैं। हम इधर-उधर अपना समय बर्बाद कर देते हैं, उसमें से थोड़ा सा समय निकालकर सीखना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमारी बच्चियों में कौशल एवं क्षमता है और उन्हें नया सीखने के लिए सतत प्रयास करना चाहिए।

राज्यपाल ने कहा कि आज महिलाएं चिकनकारी सीखने के लिए आगे आ रही हैं। प्रशिक्षित महिलाएं स्वयं अपना कारोबार कर सकेंगी, जिससे महिलाएं आर्थिक रूप से सम्पन्न होंगी और समाज में उनका गौरव एवं प्रतिष्ठा भी बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि यह महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक सकारात्मक कदम है। राज्यपाल ने कहा कि प्रशिक्षण समाप्ति के पश्चात प्रशिक्षित महिलाओं द्वारा तैयार उत्पादों की प्रदर्शनी का आयोजन किया जायेगा, जिसका मैं स्वयं अवलोकन करूंगी कि हमारे परिवार की महिलओं ने इस अवधि में कितना हुनर प्राप्त किया है।

इसके अलावा आज राजभवन चिकित्सालय में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन भी किया गया, जिसमें राजभवन के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के स्वास्थ्य की जांच की गयी।इसके पहले राज्यपाल ने अपने जन्मदिन के अवसर पर कपूरथला स्थित हनुमान मंदिर जाकर पूजा-अर्चना की।

Ritesh Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned