scriptकुपोषण एवं क्षय रोग मुक्त समाज का निर्माण करें: आनंदीबेन पटेल | Governor participated in baby shower and Annaprasan programs | Patrika News

कुपोषण एवं क्षय रोग मुक्त समाज का निर्माण करें: आनंदीबेन पटेल

locationलखनऊPublished: Jul 16, 2021 06:53:14 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

स्वयं उसकी देखभाल भी करें और पोषण सामग्री उपलब्ध करायें तभी हम कुपोषण एवं क्षय रोग मुक्त समाज का निर्माण कर सकेगें।

कुपोषण एवं क्षय रोग मुक्त समाज का निर्माण करें: आनंदीबेन पटेल

कुपोषण एवं क्षय रोग मुक्त समाज का निर्माण करें: आनंदीबेन पटेल

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने आज जनपद वाराणसी में पिंडरा विकासखंड के गंगापुर आंगनबाड़ी केन्द्र का भ्रमण किया तथा वहां पर आयोजित गोद भराई तथा अन्नप्रासन कार्यक्रमों में भाग लिया। इस अवसर पर राज्यपाल जी ने आंगनबाड़ी केन्द्र के बच्चों से संवाद किया उन्हें पठन-पाठन एवं खेल-कूद सामग्री तथा फल एवं मिठाई भेंट की जबकि मीरा देवी, गीता देवी व मनीषा देवी को फल, मिष्ठान व अनाज की डलिया देते हुए गोद भराई की।
राज्यपाल ने कहा कि सरकार गर्भवती महिलाओं के पौष्टिक आहार के लिये 5 हजार रूपये की धनराशि उपलब्ध कराती है, उसका सदुपयोग होना चाहिए। उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को बताया की जब मां कुपोषण मुक्त होगी तभी स्वस्थ एवं कुपोषण मुक्त बच्चे पैदा होंगे। इसलिये पौष्टिक आहार एवं स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें। उन्होंने कहा कि हम सभी का यह कर्तव्य है कि यदि कही पर कुपोषित या टी.बी. रोग से ग्रसित बच्चा दिखाई दे, उसकी देखभाल की नैतिक जिम्मेदारी स्वयं ले। बच्चों के परिवार वालो को उचित देखभाल एवं कुपोषण रोकने के उपायों की जानकारी दें तथा स्वयं उसकी देखभाल भी करें और पोषण सामग्री उपलब्ध करायें तभी हम कुपोषण एवं क्षय रोग मुक्त समाज का निर्माण कर सकेगें।
उन्होंने जनमानस से अपील की कि वे अपने बच्चों के जन्मदिन या अपनी शादी की वर्षगांठ आंगनबाड़ी केन्द्रो पर मनाये ऐसा करने से आंगनबाड़ी केन्द्र के बच्चों का उत्साह बढ़ेगा तथा उनमें भी आत्मविश्वास पैदा होगा।राज्यपाल जी ने अपने हाथों से कार्तिकेय व बेबी आदि बच्चों को खीर खिलाकर अन्नप्रासन संस्कार किया तथा फल एवं मिठाई भी दी। इस अवसर पर राज्यपाल ने पंचायत भवन के प्रांगण में वट वृक्ष का पौधा रोपण भी किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो