प्रयागराज में हो रहे कुम्भ का विशेष महत्व है - राम नाईक

प्रयागराज में हो रहे कुम्भ का विशेष महत्व है - राम नाईक

Mahendra Pratap Singh | Publish: Jan, 14 2019 07:12:58 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

राज्यपाल ने मकर संक्रांति की बधाई दी

ritesh singh
लखनऊः उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने देश एवं प्रदेशवासियों को मकर संक्रांति एवं कुम्भ 2019 की बधाई देते हुये कहा कि यह पर्व सभी के जीवन में खुशियों का संचार करे और देश एवं प्रदेश विकास की राह में आगे बढ़ता रहे।

राज्यपाल ने अपने बधाई संदेश में कहा है कि मकर संक्रांति के पर्व का मानव जीवन में विशेष महत्व है। भारतीय शास्त्रों के अनुसार मकर संक्रांति से दिन बड़े होने लगते हैं और मानव की कार्यक्षमता में भी वृद्धि होती है। यह पर्व हम सभी को जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा प्रदान करता है।

मकर संक्रांति के पर्व को तमिलनाडु में पोंगल, असम में बिहु तथा उत्तर प्रदेश में खिचड़ी पर्व नाम से भी मनाया जाता है। मराठी में कहा जाता है कि तिलगुड़ लो, मीठा-मीठा बोलो। मकर संक्रांति का पर्व विशेषतः दान का पर्व माना जाता है।

राम नाईक ने मकर संक्रांति से प्रारम्भ हो रहे आध्यात्म एवं संस्कृति के पर्व कुम्भ 2019 में देश एवं प्रदेश की जनता को आमंत्रित करते हुये कहा कि प्रयागराज में हो रहे कुम्भ का विशेष महत्व है। भव्य एवं दिव्य कुम्भ के आयोजन के लिये राज्य सरकार के प्रयासों की सराहना करते हुये राज्यपाल ने कहा कि कुम्भ 2019 श्रद्धालुओं की उपस्थिति एवं अपनी भव्यता से उत्तर प्रदेश को विश्व के मानचित्र में नये आयाम में दर्ज करायेगा। उन्होंने कहा कि कुम्भ में सभी राज्यों सहित विदेशों से श्रद्धालुओं के आगमन से भारत की विशिष्टता ‘अनेकता में एकता’ की झलक देखने को मिलेगी।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned