कमाल के इन आइडिया के साथ शुरू करें खुद का बिजनेस, सरकार दे रही 50 प्रतिशत का अनुदान

गांव-गांव युवाओं का संबल बनी ग्राम स्वरोजगार योजना। सरकार की योजना से पंचायत स्तर पर खुद की उद्यम इकाई स्थापित कर रहे युवा। खाद्य प्रसंस्करण की योजना लेकर आया बड़ा बदलाव, गांव में बेरोजगारी हुई कम। सूक्ष्म व लघु उद्यम स्थापित करने वालों को 1 लाख रुपये का दिया जा रहा अनुदान।

By: lokesh verma

Published: 14 Oct 2021, 11:02 AM IST

लखनऊ. राज्य सरकार युवाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के लिए बड़े-बड़े प्रयास कर रही है। खाद्य प्रसंस्करण की योजनाएं गांव-गांव में बदलाव ला रही हैं। युवा खुद का स्वरोजगार तो स्थापित कर ही रहे हैं, इसके साथ ही दूसरों को भी रोजगार दे रहे हैं। महात्मा गांधी खाद्य प्रसंस्करण ग्राम स्वरोजगार योजना इसकी बड़ा उदाहरण है। इस योजना का लाभ लेकर गांव के किसान और युवा, उद्यमी बनने के साथ आर्थिक रूप से समृद्ध हो रहे हैं।

दरअसल, सरकार की प्राथमिकता गांवों में स्वरोजगार के इच्छुक युवाओं को प्रशिक्षण देकर उनको आत्मनिर्भर बनाने की है, ताकि युवाओं को आर्थिक लाभ होने के साथ गांव का विकास भी संभव हो सके। महात्मा गांधी खाद्य प्रसंस्करण ग्राम स्वरोजगार योजना इसमें बड़ी सहायक बनी है। पंचायत स्तर पर युवाओं को 03 दिवसीय खाद्य प्रसंस्करण जागरूकता शिविर से जोड़ा जा रहा है। योजना से जुड़े युवाओं को 01 महीने का उद्यमिता विकास प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद किसान और युवा फल-सब्जी, मसाला, दुग्ध, अनाज प्रसंस्करण की इकाइयां स्थापित कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- यूपी के इन कर्मचारियों को मिलेगी आजीवन पेंशन, दिवाली से बड़ा तोहफा देने की तैयारी में योगी सरकार

खाद्य प्रसंस्करण की इकाई स्थापित करने वाले युवा गांव के बेरोजगार युवकों को भी अपने यहां रोजगार दे रहे हैं। योजना के तहत खाद्य प्रसंस्करण की इकाई स्थापित करने वाले युवाओं को मशीन या उपकरण की लागत का अधिकतम 50 प्रतिशत और 01 लाख रुपये का अनुदान भी दिया जा रहा है। इससे गांव के किसान और युवाओं को संबल मिला है और वे स्वयं का रोजगार स्थापित करने में सफल हो रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Gold Rate Today: सर्राफा बाजार में सोना-चांदी की कीमत में आया उछाल, जानिए आज के भाव

lokesh verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned