डाक विभाग में निकलीं हजारों सरकारी नौकरियां, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

shatrughan gupta

Publish: Nov, 14 2017 06:15:26 (IST)

Lucknow, Uttar Pradesh, India
डाक विभाग में निकलीं हजारों सरकारी नौकरियां, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

अगर आप बेरोजगार हैं और नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आपकी यह तलाश जल्द खत्म हो सकती है।

लखनऊ. अगर आप बेरोजगार हैं और नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आपकी यह तलाश जल्द खत्म हो सकती है। दरअसल, उत्तर प्रदेश सरकार डाक विभाग में ढेर सारी भर्तियां करने जा रही है। भारतीय डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवकों के पांच हजार से अधिक पदों के लिए वैकेंसी निकली है। पोस्ट मॉस्टर जनरल कार्यालय उत्तर प्रदेश ने विज्ञापन जारी कर 5314 पदों पर आवेदन मांगे हैं। आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ग्रामीण डाक सेवकों के पदों पर अभ्यर्थियों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा।

डाक विभाग के उत्तर प्रदेश परिमंडल में ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के 5314 पद खाली हैं। इन पदों के लिए लखनऊ, कानपुर, आगरा, इलाहाबाद, बरेली, गोरखपुर, वाराणसी जिलों को शामिल किया गया है। इच्छुक अभ्यर्थी इन परिमंडलों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। डाक सेवक के पदों पर ऑनलाइन आवेदन २९ नवंबर तक किए जा सकते हैं।

मेरिट के आधार पर होगा चयन

ग्रामीण डाक सेवकों के पदों पर अभ्यर्थियों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा। सहायक पोस्टमास्टर जनरल उत्तर प्रदेश परिमंडल की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि अभ्यर्थियों का चयन, सॉफ्टवेयर के जरिए स्वचालित ढंग से किया जाएगा। इसमें मानवीय हस्तक्षेप नहीं होगा।

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

ग्रामीण डाक सेवकों के 5314 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। आवेदक डाक विभाग की अधिकृत वेबसाइट httpp://indiapost.gov.in और httpp://appost.in/gdsonline पर जाकर ऑनलाइन आवेदन (Online Gramin Dak Sevak Engagement) कर सकते हैं। अन्य अधिक जानकारी के लिए डाक विभाग (Online Gramin Dak Sevak Engagement) की वेबसाइट (appost.in/gdsonline या indiapost.gov.in ) पर अधिक डिटेल देखें।

ऑनलाइन आवेदन की तिथि

ग्रामीण डाक सेवकों के पदों पर ऑनलाइन की अंतिम तिथि- 29 नवंबर 2017

ओबीसी के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपए

भारतीय डाक विभाग के ग्रामीण डाक सेवकों के पदों सामान्य और ओबीसी के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपए रखा गया है। आवेदक किन्हीं पांच परिमंडलों का विकल्प भर सकते हैं। हर विकल्प के लिए अभ्यर्थी को 100 रुपए शुल्क चुकाना होगा। SC/ST महिला और विकलांग कैंडिडेट्स के लिए आवेदन शुल्क शून्य है।

SMS से मिलेगी आवेदकों को जानकारी

ग्रामीण डाक सेवकों से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए अभ्यर्थी डाक विभाग से फोन कॉल के जरिए संपर्क नहीं कर पाएंगे। अभ्यर्थियों को भर्ती से जुड़ी जानकारी, आवेदन के समय भरी गई उसकी मेल आईडी और मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए भेजी जाएगी।

फ्रॉड से बचें

सहायक पोस्टमास्टर जनरल उत्तर प्रदेश परिमंडल की ओर से जारी सूचना में अभ्यर्थियों को आगाह किया गया है कि डाक विभाग में चयन के नाम पर किसी के भी बहकावे में न आएं और न ही किसी फोन कॉल पर ध्यान दें। पूरी भर्ती प्रक्रिया मेरिट के आधार पर होगी। मेरिट सॉप्टवेयर के जरिए तैयार की जाएगी। इसके अलावा विभाग किसी भी अभ्यर्थी को कॉल नहीं करेगा। इसलिए होशियार रहें। किसी प्रका की ऐसी सूचना पर अभ्यर्थी डाक विभाग के क्षेत्रीय कार्यालय पर शिकायत कर सकते हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned