scriptGround Breaking Ceremony Get Job in UP Adani Birla invest Here | UP Ground Breaking Ceremony: यूपी में लाखों को रोजगार, बिड़ला, अडानी, गोदरेज की योगी को हां, इनको मिलेगी नौकरी | Patrika News

UP Ground Breaking Ceremony: यूपी में लाखों को रोजगार, बिड़ला, अडानी, गोदरेज की योगी को हां, इनको मिलेगी नौकरी

UP 2nd Ground Breaking Ceremoney: उत्तर प्रदेश जल्द ही रोजगार के लिए हब बनने वाला है। ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में देश के बड़े उद्योगपतियों समेत 62 निवेशकों की सीएम योगी को हां मिल गई है।

लखनऊ

Updated: May 25, 2022 04:50:02 pm

उत्तर प्रदेश देश का सबसे बड़ा औद्योगिक हब बनने की ओर है। योगी आदित्यनाथ की दूसरी सरकार की ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी तीन जून को होगी। तकनीकी तौर पर यह योगी सरकार की तीसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी यानी जीबीसी होगी। इसका उद्घाटन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। अब तक करीब 75,000 करोड़ से अधिक की परियोजनाओं के डिजिटली भूमि पूजन की रूपपरेखा तैयार है। गौतम अडाणी, संजीव गोयनका, कुमारमंगलम बिड़ला और पिरोजशा गोदरेज जैसे 62 दिग्गज उद्योगपतियों ने इस कार्यक्रम में आने की अनुमति दे दी है। माना जा रहा है कि यह देश का अब तक का सबसे बड़ा निवेश सम्मेलन होगा।
Ground Breaking Ceremony Get Job in UP Adani Birla invest Here
Ground Breaking Ceremony Get Job in UP Adani Birla invest Here
नोएडा को मिलेगी तरजीह

उप्र सरकार के अधिकारियों ने बताया कि जीबीसी में 2,000 से अधिक परियोजनाओं का भूमि पूजन किया जाएगा। सेरेमनी में अडाणी समूह की 4,900 करोड़ और हीरानंदानी समूह के 9,100 करोड़ से बनने वाले डेटा सेंटर का शिलान्यास होगा। माइक्रोसॉफ्ट के 2,100 करोड़ की लागत से साफ्टवेयर सेंटर का भी भूमि पूजन नोएडा में होगा।
यह भी पढ़ें

दो गरीब, एक ईमानदारी से तो दूसरा गलत धंधे से बना करोड़पति, हैरान कर देगी दो कुबेरपतियों की कहानी

150 उद्योगपतियों को न्योता

तीसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के लिए लगभग 150 उद्योगपतियों को निमंत्रण पत्र भेजा गया है। इनमें से अब तक 62 उद्योगपतियों ने कार्यक्रम में आने के लिए अपनी सहमति दे दी है। इसमें अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी, हीरानंदानी ग्रुप के चेयरमैन निरंजन हीरानंदानी, आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला, पेटीएम के चेयरमैन एंड सीईओ विजय शेखर शर्मा और रिलायंस समूह के मुकेश अंबानी शामिल हैं।
75,000 करोड़ प्रोजेक्ट का डिजिटली शिलान्यास

ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में पीएम नरेंद्र मोदी 75,000 करोड़ से अधिक की परियोजनाओं का डिजिटली भूमि पूजन करेंगे। आईटी और इलेक्ट्रॉनिक क्षेत्र से 21,000 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास होगा। डालमिया ग्रुप की 600 करोड़ की लागत से बनने वाली सीमेंट निर्माण फैक्ट्री और हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड के डिटर्जेंट प्लांट का भी शिलान्यास होगा। इसके अलावा साढ़े पांच हजार करोड़ से अधिक की सरकारी परियोजनाओं का भी भूमि पूजन होगा। इसमें 3,800 करोड़ की लागत से यमुना एक्सप्रेस-वे क्षेत्र में बनने वाला मेडिकल डिवाइस पार्क भी शामिल है।
यह भी पढ़ें

अचानक इतनी सस्ती हो गई ईंट, कहीं सस्ते दाम आपके घर की नींव तो नहीं कर रहे कमजोर, जानें नई कीमतें

आर्कषण का केंद्र होंगे स्टॉल

करीब 12 स्टार्टअप और 14 निवेशकों के स्टॉल भी लगाए जाएंगे। ओडीओपी उत्पादों के 62 स्टॉल होंगे। इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में तीन हजार लोगों के लिए व्यवस्था की जा रही है। इसके लिए 10 कमेटियां बनायी गयी हैं। आईआईडीसी और मुख्य सचिव आयोजन की परियोजनाओं की खुद मॉनिटरिंग कर रहे हैं।
इन उद्योगपतियों को न्योता

कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आरपीजी संजीव गोयनका ग्रुप के चेयरमैन संजीव गोयनका, आइटीसी लिमिटेड के सीईओ संजीव पुरी, मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के चेयरमैन आरसी भार्गव, मेदांता के चेयरमैन नरेश त्रेहन, प्रोड्यूसर और निर्देशक बोनी कपूर, लूलू ग्रुप के एमडी युसूफ अली, टोरंट फार्मास्यूटिकल्स के चेयरमैन एमेरिटस सुधीर मेहता, ओला के फाउंडर भाविश अग्रवाल, गोदरेज प्रापर्टीज के एग्जिक्यूटिव चेयरमैन पिरोजशॉ गोदरेज, इंफोसिस के संस्थापक सदस्य मोहन दास पई, निर्माता और निर्देशक केसी बोकाडिया, बैद्यनाथ आयुर्वेद के एमडी अनुराग शर्मा, ग्रीनको ग्रुप के संस्थापक और एमडी अनिल कुमार चलमालसेट्टी, एमएक्यू सॉफ्टवेयर के एमडी राजीव अग्रवाल, ओयो के संस्थापक और सीईओ रितेश अग्रवाल, गैलेंट ग्रुप ऑफ इंडस्ट्रीज के चेयरमैन सीपी अग्रवाल, एलएंडटी लिमिटेड के एमडी और सीईओ एसएन सुब्रह्मण्यन आदि को न्योजा भेजा गया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Britain के पीएम बोरिस जॉनसन ने दिया इस्तीफा, जानें वो 'एक फैसला' जिससे गई कुर्सीपीएम नरेंद्र मोदी ने अखिल भारतीय शैक्षिक समागम का किया उद्धाटन बोले नई शिक्षा नीति मातृभाषा में पढ़ाई के रास्ते खोल रहीलालू प्रसाद यादव की हालत नाजुक, तेजस्वी यादव बोले - '3 जगह फ्रैक्चर, दवा के ओवरडोज से तबीयत बेहद बिगड़ी'कानपुर हिंसा में फंसे अरबपति बिल्डर मोहम्मद वसी की बैलेंस शीट से खुलासा, 300 करोड़ की प्रापर्टी, 29 लाख का बिजनेसराकेश झुनझुनवाला की एयरलाइन Akasa Air को DGCA से मिला लाइसेंस, जानिए कब से शुरू होंगी उड़ानेंMumbai: देवनार में 2,500 किलोग्राम से अधिक गोमांस जब्त, पुलिस ने 10 लोगों को किया गिरफ्तारKarnataka: बागलकोट जिले के केरूर में हिंसा, चार घायल, तीन गिरफ्तारBhagwant Mann Marriage Live Updates: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को अरविंद केजरीवाल ने दी बधाई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.