scriptUP Ground Breaking Ceremony: यूपी में लाखों को रोजगार, बिड़ला, अडानी, गोदरेज की योगी को हां, इनको मिलेगी नौकरी | Ground Breaking Ceremony Get Job in UP Adani Birla invest Here | Patrika News

UP Ground Breaking Ceremony: यूपी में लाखों को रोजगार, बिड़ला, अडानी, गोदरेज की योगी को हां, इनको मिलेगी नौकरी

locationलखनऊPublished: May 25, 2022 04:50:02 pm

Submitted by:

Snigdha Singh

UP 2nd Ground Breaking Ceremoney: उत्तर प्रदेश जल्द ही रोजगार के लिए हब बनने वाला है। ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में देश के बड़े उद्योगपतियों समेत 62 निवेशकों की सीएम योगी को हां मिल गई है।

Ground Breaking Ceremony Get Job in UP Adani Birla invest Here

Ground Breaking Ceremony Get Job in UP Adani Birla invest Here

उत्तर प्रदेश देश का सबसे बड़ा औद्योगिक हब बनने की ओर है। योगी आदित्यनाथ की दूसरी सरकार की ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी तीन जून को होगी। तकनीकी तौर पर यह योगी सरकार की तीसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी यानी जीबीसी होगी। इसका उद्घाटन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। अब तक करीब 75,000 करोड़ से अधिक की परियोजनाओं के डिजिटली भूमि पूजन की रूपपरेखा तैयार है। गौतम अडाणी, संजीव गोयनका, कुमारमंगलम बिड़ला और पिरोजशा गोदरेज जैसे 62 दिग्गज उद्योगपतियों ने इस कार्यक्रम में आने की अनुमति दे दी है। माना जा रहा है कि यह देश का अब तक का सबसे बड़ा निवेश सम्मेलन होगा।
नोएडा को मिलेगी तरजीह

उप्र सरकार के अधिकारियों ने बताया कि जीबीसी में 2,000 से अधिक परियोजनाओं का भूमि पूजन किया जाएगा। सेरेमनी में अडाणी समूह की 4,900 करोड़ और हीरानंदानी समूह के 9,100 करोड़ से बनने वाले डेटा सेंटर का शिलान्यास होगा। माइक्रोसॉफ्ट के 2,100 करोड़ की लागत से साफ्टवेयर सेंटर का भी भूमि पूजन नोएडा में होगा।
यह भी पढ़े – दो गरीब, एक ईमानदारी से तो दूसरा गलत धंधे से बना करोड़पति, हैरान कर देगी दो कुबेरपतियों की कहानी

150 उद्योगपतियों को न्योता

तीसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के लिए लगभग 150 उद्योगपतियों को निमंत्रण पत्र भेजा गया है। इनमें से अब तक 62 उद्योगपतियों ने कार्यक्रम में आने के लिए अपनी सहमति दे दी है। इसमें अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी, हीरानंदानी ग्रुप के चेयरमैन निरंजन हीरानंदानी, आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला, पेटीएम के चेयरमैन एंड सीईओ विजय शेखर शर्मा और रिलायंस समूह के मुकेश अंबानी शामिल हैं।
75,000 करोड़ प्रोजेक्ट का डिजिटली शिलान्यास

ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में पीएम नरेंद्र मोदी 75,000 करोड़ से अधिक की परियोजनाओं का डिजिटली भूमि पूजन करेंगे। आईटी और इलेक्ट्रॉनिक क्षेत्र से 21,000 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास होगा। डालमिया ग्रुप की 600 करोड़ की लागत से बनने वाली सीमेंट निर्माण फैक्ट्री और हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड के डिटर्जेंट प्लांट का भी शिलान्यास होगा। इसके अलावा साढ़े पांच हजार करोड़ से अधिक की सरकारी परियोजनाओं का भी भूमि पूजन होगा। इसमें 3,800 करोड़ की लागत से यमुना एक्सप्रेस-वे क्षेत्र में बनने वाला मेडिकल डिवाइस पार्क भी शामिल है।
यह भी पढ़े – अचानक इतनी सस्ती हो गई ईंट, कहीं सस्ते दाम आपके घर की नींव तो नहीं कर रहे कमजोर, जानें नई कीमतें

आर्कषण का केंद्र होंगे स्टॉल

करीब 12 स्टार्टअप और 14 निवेशकों के स्टॉल भी लगाए जाएंगे। ओडीओपी उत्पादों के 62 स्टॉल होंगे। इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में तीन हजार लोगों के लिए व्यवस्था की जा रही है। इसके लिए 10 कमेटियां बनायी गयी हैं। आईआईडीसी और मुख्य सचिव आयोजन की परियोजनाओं की खुद मॉनिटरिंग कर रहे हैं।
इन उद्योगपतियों को न्योता

कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आरपीजी संजीव गोयनका ग्रुप के चेयरमैन संजीव गोयनका, आइटीसी लिमिटेड के सीईओ संजीव पुरी, मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के चेयरमैन आरसी भार्गव, मेदांता के चेयरमैन नरेश त्रेहन, प्रोड्यूसर और निर्देशक बोनी कपूर, लूलू ग्रुप के एमडी युसूफ अली, टोरंट फार्मास्यूटिकल्स के चेयरमैन एमेरिटस सुधीर मेहता, ओला के फाउंडर भाविश अग्रवाल, गोदरेज प्रापर्टीज के एग्जिक्यूटिव चेयरमैन पिरोजशॉ गोदरेज, इंफोसिस के संस्थापक सदस्य मोहन दास पई, निर्माता और निर्देशक केसी बोकाडिया, बैद्यनाथ आयुर्वेद के एमडी अनुराग शर्मा, ग्रीनको ग्रुप के संस्थापक और एमडी अनिल कुमार चलमालसेट्टी, एमएक्यू सॉफ्टवेयर के एमडी राजीव अग्रवाल, ओयो के संस्थापक और सीईओ रितेश अग्रवाल, गैलेंट ग्रुप ऑफ इंडस्ट्रीज के चेयरमैन सीपी अग्रवाल, एलएंडटी लिमिटेड के एमडी और सीईओ एसएन सुब्रह्मण्यन आदि को न्योजा भेजा गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो