scriptसोनभद्र में सोने का खजाना मिलने का मामला : GSI महानिदेशक ने यूपी सरकार के अफसरों को फटकारा, पूछा- क्यों चलाई झूठी खबर | GSI Director refuted UP Officials false statement on sonbhadra Gold Mi | Patrika News

सोनभद्र में सोने का खजाना मिलने का मामला : GSI महानिदेशक ने यूपी सरकार के अफसरों को फटकारा, पूछा- क्यों चलाई झूठी खबर

locationलखनऊPublished: Feb 22, 2020 09:11:33 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

– 3300 टन नहीं यूपी के सोनभद्र से निकलेगा सिर्फ 160 किलो सोना- जीएसआई के महानिदेशक एम श्रीधर ने टनों सोना मिलने की खबर को बताया निराधार

 GSI Director M Shridhar

GSI महानिदेशक ने यूपी सरकार के खनन महानिदेशालय के निदेशक से बातचीत की और उनसे पूछा कि ऐसी झूठी खबर मीडिया में कैसे आई?

लखनऊ. दुनिया भर में सोनभद्र में सोने का विशाल भंडार मिलने के बाद इसकी चर्चा है। लोग अचम्भित हैं तो डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य इसे भगवान राम की कृपा बताकर फूले नहीं समा रहे हैं। शनिवार को भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (जीएसआई) के निदेशक एम श्रीधर ने यूपी सरकार के अफसरों को फटकार लगाते हुए सोनभद्र में 3300 टन सोना मिलने की खबर को निराधार बताया है। कोलकाता स्थित जीएसआई के मुख्यालय में प्रेसवार्ता करते हुए जीएसआई के महानिदेशक ने बताया कि खबर के बाद उन्होंने यूपी सरकार के खनन महानिदेशालय के निदेशक से बातचीत की और उनसे पूछा कि ऐसी झूठी खबर मीडिया में कैसे आई?
जीएसआई के महानिदेशक ने शनिवार को सोनभद्र स्थित खान से 3300 टन सोना मिलने की खबरों को सिरे से खारिज कर दिया। कहा कि सोनभद्र में सोने की खान से 3300 टन सोना मिलने की खबर बेबुनियाद और सच्चाई से परे है। महानिदेशक ने कहा कि सोनभदद्र में सोने का अयस्क मिला है। अनुमान के मुताबिक, वहां से 52806.25 टन सोना अयस्क मिल सकता है। वहां से प्रति टन 3.05 ग्राम के हिसाब से कुल 160 किलो ग्राम सोना निकल सकता है।
एम श्रीधर ने बताया कि भूमिगत खनिजों का पता लगाकर जीएसआई खान राज्य सरकार को सौंप देता है। सोनभद्र में स्वर्ण अयस्क पाए जाने का पता लगाने का काम वर्ष 1988 से 2000 के बीच किया गया था। उन्होंने बताया कि वर्ष 2015 में केन्द्र सरकार की ओर से नई नीति लागू किए जाने के बाद एजेंसी ने सोनभद्र के सोने की खान से संबंधित रिपोर्ट तैयार कर नवंबर 2019 में उत्तर प्रदेश सरकार को सौंप दी है। इससे पहले एजेंसी केन्द्रीय खनन मंत्रालय के संबंधित प्राधिकरण को अपनी रिपोर्ट देता था।
देखें वीडियो…

तीन हजार टन सोना मिलने का था अनुमान
सोनभद्र के जिला खनन अधिकारी केके राय ने बताया था कि सोनभद्र खदान पर 2005 के बाद इस पर काम शुरू किया गया था, जिसकी रिपोर्ट अभी इसी साल मिली है। इसमें करीब 3 हजार टन सोना मिलने का अनुमान है। सोने की मौजूदा कीमत के हिसाब से इतने सोने का मूल्य करीब 12 लाख करोड़ रुपये होगा।
मोदी पर राम जी कृपा है : डिप्टी सीएम
यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा है कि सोनभद्र में सोने का इतना विशाल भंडार मिलना भगवान राम की कृपा है। नरेंद्र मोदी पर राम जी कृपा है, जिससे इतना बड़ा भंडार मिला है। इससे देश का विकास होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो