scriptआज रात 12 बजे के बाद मिलेगी आज़ादी, लागू होगा GST | GST Bill Implemented From Midnight Today In Parliament Central Hall | Patrika News

आज रात 12 बजे के बाद मिलेगी आज़ादी, लागू होगा GST

locationलखनऊPublished: Jun 30, 2017 12:10:00 pm

Submitted by:

Santoshi Das

जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) लगने के कारण कई चीज़ें सस्ती तो कई चीज़ें महँगी हो जाएंगी

लखनऊ. आज रात 12 बजे संसद से सेंट्रल हॉल में जीएसटी लागू कर दिया जाएगा। इस मौके पर देश के प्रसिद्ध हस्तियां अमिताभ बच्चन, रतन टाटा और लतामांगेश्कर जैसी हस्तियां ऐतिहासिक दिन की गवाह बनेंगी। पीएम मोदी संसद में घंटा बजाकर जीएसटी बिल को पास करेंगे। जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) लगने के कारण कई चीज़ें सस्ती तो कई चीज़ें महँगी हो गई हैं । अगर आप रेस्टोरेंट में खाने के शौक़ीन हैं तो आपको ज्यादा टैक्स चुकाना होगा। कार खरीदने का सपना देख रहे हैं तो कार खरीदने के लिए आपको अपनी जेब ज्यादा ढीली करनी होगी। हालांकि कई चीज़ें सस्ती भी होंगी जिसके बारे में आप जान लें। जीएसटी ने कैसे आपके जीवन को आसान किया पढ़ें यह रिपोर्ट।

घर खरीदना सस्ता

घर के दाम घटेंगे। इस बात से ना घबराएं कि जीएसटी के बाद घर महंगे होंगे। बिल्डर अपना मुनाफ़ा कमाने के लिए लोगों के बीच गलत भ्रांतियां फैला रहे हैं।

रसोई का सामना सस्ता

एक ग्रहणी के लिए किचन का बजट संभालना बड़ा कठिन काम होता है। इसके लिए वह अपने पैसे हर तरफ से बचाती हैं। अब सरकार का दावा है कि जीएसटी लागू होते ही किचन में इस्तेमाल होने वाला 81 फ़ीसदी सामना के दाम कम हो जाएंगे।

यह भोज्य पदार्थ सस्ते

मीट,दूध ,सब्जी, शहद, गुड़, पापड ब्रेड, लस्सी, खुला पनीर, फूल झाड़ू, आटा, अनाज जैसी चीज़ों पर कोई टैक्स नहीं लगेगा।

बाइक के दाम में गिरावट

जीएसटी लागू होने के बाद बाइक कुछ सस्ती होंगी। बाइक पर टैक्स करीब एक फीसदी कम होकर 28 फीसदी रह जाएगा।

हवाई यात्रा में लाभ

जीएसटी के बाद इकॉनोमी क्लास में विमान यात्रा सस्ती होगी। इकोनोमी क्लास के लिए कम टैक्स लगेगा जिसके बाद पांच फीसदी टैक्स ही देना होगा। बिजनेस क्लास की यात्रा महँगी होगी।

बिजली के उपकरण सस्ते

एसी, वॉशिंग मशीन, फ्रीज़ को 28 फीसदी टैक्स के दायरे में रखा गया है। अभी इन पर 30-31 फीसदी टैक्स लगता है। एसी और फ्रीज़ की कीमत कुछ कम होगी।

फिल्म के टिकट सस्ते

जीएसटी लागू होने के बाद फिल्में देखना सस्ता होगा। इतना ही नहीं 100 रुपए कम कीमत वाले फिल्म की टिकटों पर जीएसटी में 18 फीसदी टैक्स लगेगा। अभी तक यह 28 फीसदी लगता था।

ऐप टैक्सी सेवा होगी सस्ती

जीएसटी लागू होने के बाद उबर और ओला जैसी टैक्सी सेवा सस्ती होंगी

छोटी कार महँगी, बड़ी कार सस्ती

जीएसटी के बाद अपना घर और अपनी गाडी का सपना देख रहे लोगों को फायदा होगा। बड़ी कार सस्ती होंगी। सेडान, एसयूवी सस्ती होंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो