उत्तर प्रदेश में 15 अगस्त को लेकर गाइडलाइंस जारी, मानव श्रृंखला बनाने पर लगाई गई रोक

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बीच उत्तर प्रदेश में स्वतंत्रता दिवस मनाने को लेकर गाइडलाइंस जारी कर दी गई है। प्रदेश के मुख्य सचिव आरके तिवारी ने जो गाइडलाइंस जारी की हैं।

लखनऊ. वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (Coronavirus) के बीच उत्तर प्रदेश में स्वतंत्रता दिवस (15 August) मनाने को लेकर गाइडलाइंस जारी कर दी गई है। प्रदेश के मुख्य सचिव आरके तिवारी ने जो गाइडलाइंस जारी की हैं, उसके मुताबिक गृह मंत्रालय के दिशानिर्देशों के मुताबिक 15 अगस्त (Independence Day) को सुबह 9 बजे राष्ट्रीय ध्वज (National Flag) फहराया जाएगा और राष्ट्रगान होगा। कोरोना महामारी के चलते इस बार स्वतंत्रता दिवस (Swatantra Diwas) पर मानव श्रृंखला नहीं बनाई जाएगी। साथ ही शिक्षण संस्थानों में केंद्र और राज्य सरकार की ओर से कोरोना से बचाव को लेकर जारी गाइडलाइंस का सख्ती से पालन किया जाए।


ऑनलाइन हों कार्यक्रम

जारी गाइडलाइंस के मुताबिक छात्रों को ऑनलाइन माध्यम से संक्षेप में स्वतंत्रता संग्राम का इतिहास बताया जाए। ऑनलाइन कार्यक्रम के माध्यम से देश के लिए शहीद हुए देशभक्तों के बारे में भी बताया जाए और किसी तरह की सभा आयोजित न हो। आरके तिवारी ने कहा कि कोरोना वॉरियर्स जैसे डॉक्टर्स, स्वास्थ्य एवं सफाईकर्मियों को ऑनलाइन कार्यक्रमों में आमंत्रित किया जाए। कोरोना महामारी से ठीक हुए लोगों को भी ऑनलाइन माध्यम से जोड़ा जाए। इस मौके पर यह भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा भारत को आत्मनिर्भर बनाने के संदेश का आम जनता में व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए।


गाइडलाइंस का रखें ध्यान

प्रदेश के मुख्य सचिव के कहा कि राष्ट्रीय ध्वज के बारे में लोगों को ऑनलाइन माध्यम से बताया जाए। ब्लॉक, तहसील और जिला स्तर पर होने वाले कार्यक्रमों को कोविड गाइडलाइंस का पालन करते हुए आयोजित किया जाए। विकास संबंधी शासन की योजनाओं के बारे में लोगों को ऑनलाइन बताएं और उनसे सहयोग की भी अपील भी करें।

गणतंत्र दिवस
नितिन श्रीवास्तव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned