scriptलॉकडाउन के बीच पड़ने वाले त्योहारों के लिए गाइडलाइन जारी | guidelines issued regarding festival celebration in mid of lockdown | Patrika News

लॉकडाउन के बीच पड़ने वाले त्योहारों के लिए गाइडलाइन जारी

locationलखनऊPublished: Apr 27, 2020 09:47:19 am

Submitted by:

Karishma Lalwani

त्योहारों के मद्देनजर लॉकडाउन का उल्लंघन न हो इसके लिए लखनऊ के ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर नवीन अरोड़ा ने नई गाइडलाइन जारी की है

लॉकडाउन के बीच पड़ने वाले त्योहारों के लिए गाइडलाइन जारी

लॉकडाउन के बीच पड़ने वाले त्योहारों के लिए गाइडलाइन जारी

लखनऊ. प्रदेश में कोरोना (Covid-19) संकट से निपटने के लिए लॉकडाउन लागू है। लॉकडाउन के कारण लोगों को घरों में रहना पड़ रहा है, सड़कों पर सन्नाटा परा रहता है। इस बीच रमजान, ईद, बड़ा मंगल जैसे त्योहार पड़ेंगे जिसमें भीड़ इकट्ठा होने की संभावना है। त्योहारों के मद्देनजर लॉकडाउन का उल्लंघन न हो इसके लिए लखनऊ के ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर नवीन अरोड़ा ने नई गाइडलाइन जारी की है। गाइडलाइन के मुताबिक लखनऊ में सभी धार्मिक कार्यक्रमों समेत सामूहिक रूप से होने वाले कार्यक्रमों पर रोक लगा दी गई है। 30 मई तक सीआरपीसी की धारा 144 लगा दी गइ है। इस दौरान धार्मिक और अन्य समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिया है।
पांच से अधिक न हों एकत्रित

गाइडलाइन में ये भी कहा कि पांच या अधिक व्यक्ति बिना अनुमति के एक समूह में एकत्रित नहीं होंगे। जो दिशानिर्देशों का पालन नहीं करेंगे, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। गाइडलाइन में ये भी कहा गया है कि धार्मिक कार्यक्रमों में लाउडस्पीकर, प्रसाद वितरण और टेंट लगाने पर प्रतिबंध है। बिना अनुमति रात 10 से सुबह 6 बजे तक लाउड स्पीकर का प्रयोग दंडनीय माना जाएगा। साथ ही धार्मिक स्थानों में झंडे और बैनर भी नहीं लगाए जाएंगे।
सोशल साइट्स पर न फैलें फेक न्यूज

नवीन अरोड़ ने कहा कि सोशल मीडिया पर फेक न्यूज फैलाने से बचें। सोशल मीडिया ग्रुप के एडमिन्स यह सुनिश्चित करेंगे कि कोई भी ग्रुप में फेक न्यूज या भड़काऊ संदेश न पोस्ट करे। अगर कोई भी ग्रुप का सदस्य ऐसा करता है तो एडमिन मैसेज डिलीट करने से पहले उसे ग्रुप से निकाल दे और पुलिस को तुरंत सूचित करें।
ये भी पाबंदियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो