scriptज्ञानव्यापी मस्जिद में ASI सर्वे जांच पर रोक | gyaanvapi masjid gyanvapi masjid news allahabad high court | Patrika News

ज्ञानव्यापी मस्जिद में ASI सर्वे जांच पर रोक

locationलखनऊPublished: Sep 09, 2021 05:16:34 pm

Submitted by:

Pragati Tiwari

वाराणसी में स्थित ज्ञानव्यापी मस्जिद पर ASI सर्वे जांच के लिए इलाहाबाद हाईकोर्ट ने रोक लगा दी है.

ज्ञानव्यापी मस्जिद में ASI सर्वे जांच पर रोक

ज्ञानव्यापी मस्जिद में ASI सर्वे जांच पर रोक

लखनऊ. वाराणसी में स्थित ज्ञानव्यापी मस्जिद पर ASI सर्वे जांच के लिए इलाहाबाद हाईकोर्ट ने रोक लगा दी है वाराणसी के सिविल कोर्ट ने 8 अप्रैल को इस मामले में ASI सर्वे जांच का फैसला दिया था जिस पर आज हाईकोर्ट ने सुनावाई के बाद रोक लगा दी है आठ अप्रैल को जब वाराणसी सिविल कोर्ट की तरफ से यह फैसला सुनाया गया था तब यूपी सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड और मस्जिद कमेटी ने इस पर विरोध जताया था और इस जांच पर रोक लगाने की मांग की थी।
क्या है पूरा मामला
पहली बार वाराणसी में सन 1991 को यह मामला उठाया गया था। इसमें हिन्दू पक्ष का ये कहना है की इस मस्जिद के नीचे 100 फ़ीट का विश्वेश्वर ज्योतिर्लिंग है और मस्जिद के पीछे की दीवार पर देवी – देवताओं के चित्र भी है कहा जाता है कि काशी विश्वनाथ मंदिर को सं 1664 में औरंगजेब द्वारा तोड़ कर ही ये मस्जिद बनाई गयी मंदिर के हिस्से की जमीन कर ही यह मस्जिद बनाई गयी है मंदिर पक्षकार चाहते थे की मस्जिद परिसर की खुदाई हो उनके अनुसार मस्जिद की खुदाई के बाद मंदिर के अवशेष मिलेंगे।
मस्जिद के पक्षकारों के अनुसार ऐसे किसी भी पूजा स्थल पर सवाल उठाना किसी भी पूजा स्थल की तौहीन है इसी लिए वाराणसी सिविल कोर्ट की जांच का विरोध करते हुए सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड और मस्जिद कमेटी ने इस पर रोक लगने की मांग की थी जिस पर आज इलाहबाद हाईकोर्ट ने रोक लगा दी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो