script

ज्ञान संगम की वर्चुअल गोष्ठी सम्पन्न

locationलखनऊPublished: Dec 27, 2020 04:50:14 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

ज्ञान की अग्नि में सभी कर्म जल जाते है।

ज्ञान संगम की वर्चुअल गोष्ठी सम्पन्न

ज्ञान संगम की वर्चुअल गोष्ठी सम्पन्न

लखनऊ , ज्ञान संगम लखनऊ के तत्वाधान में आज के समय गीता की प्रानसिगंता व प्रेममूर्ति भरत विषय पर वर्चुअल गोष्ठी संम्पन्न हुई। गोष्ठि के संचालनकर्ता पूर्व अतिरिक्त महानिदेशक आकाशवाणी व दूरदर्शन एस एन गुप्ता व सहयोगी दूरसंचार के पूर्व अभियन्ता हरि मोहन झा ने बताया कि इस कार्यक्रम में लखनऊ विश्वविद्यालय के सँस्कृत विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ राम सुमेर यादव ने गीता के पठन व पाठन के साथ उपनिषदों को भी पढने पर जोर दिया।श्री यादव ने कहा कि मानव जीवन के सभी प्रश्नों का हल गीता में है। मनुष्य हर पल कर्म करता है सांस लेना व छोड़ना भी कर्म है।उन्होंने कहा कि ज्ञान की अग्नि में सभी कर्म जल जाते है।
वही पूर्व महाप्रबंधक रिजर्व बैंक व मानसमर्मज्ञ अयोध्या प्रसाद पाण्डेय ने प्रेममूर्ति भरत के राम के प्रति प्रेम की बात कही।उन्होंने कहा कि भरत को सभी राज्य देना चाहते है किंतु उनके ह्रदय की बात नही जानते।भरत का कहना है कि उनका मन तो राम में रमा है।राम लक्ष्मण व सीता जी वन में है मेरा सिंहासन पर बैठना मेरे लिए कुपथ्य है और गुरु जन व माता आदि को मेरे लिए पथ्य की बात कहनी चाहिए जिससे मेरा ह्रदय का रोग कम हो सके। कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलन व साधना गुप्ता की सरस्वती वन्दना से हुई।वक्ताओं का स्वागत व परिचय सँस्कृत के पूर्व अध्यापक शीतला प्रसाद वर्मा ने,धन्यवाद पूर्व अधिशासी अभियंता यूपीपावर कॉर्पोरेशन सतीश कुमार मिश्रा ने किया।
संचालनकर्ता साधना गुप्ता ने बताया कि ज्ञान संगम का कार्यक्रम विगत तीन वर्षों से उनके सेक्टर जे आशियाना आवास पर होता रहा किंतु कोरोना के कारण इस समय वर्चुअल ऑन लाइन हो रहा है ।वहीं श्री गुप्ता संस्कार भारती के तहत लोगो को निःशुक्ल संस्कृत भाषा का अध्ययन भी ऑन लाईन वर्चुअल करा रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो