scriptHallmark How to know purity of gold jewelry | Gold Hallmarking : आपकी ज्वेलरी कितनी शुद्ध, इन 6 नंबरों से खुद जांचे क्वालिटी | Patrika News

Gold Hallmarking : आपकी ज्वेलरी कितनी शुद्ध, इन 6 नंबरों से खुद जांचे क्वालिटी

Gold Hallmarking : अब सोने की शुद्धता मापना आपके बाएं हाथ का काम है। बस आपको इसके लिए हॉलमार्किंग वाले जेवर ही खरीदने होंगे। क्योंकि हॉलमार्क वाले सोने के जेवरों पर 6 डिजिट का एक नंबर लिखा होता है, जिससे सोने के जेवरों की शुद्धता (Purity Of Gold Jewelry) आसानी से मापी जा सकती है। इसलिए ध्यान रहे अब से हॉलमार्क वाले सोने के जेवर ही खरीदें।

लखनऊ

Published: January 10, 2022 03:25:53 pm

Gold Hallmarking : अक्सर लोग अपने नजदीकी सुनार से ही सोने के जेवरात बनवाते हैं, जिसके एवज में पूरी रकम भी चुकाते हैं। अब से पहले आपको यह पता नहीं चल पाता था कि आप ने मोटी रकम खर्च करके जो साेने के जेवर खरीदे हैं, वे कितने शुद्ध हैं। लेकिन, अब सोने की शुद्धता मापना आपके बाएं हाथ का काम है। बस आपको इसके लिए हॉलमार्किंग वाले जेवर ही खरीदने होंगे। क्योंकि हॉलमार्क वाले सोने के जेवरों पर 6 डिजिट का एक नंबर लिखा होता है, जिससे सोने के जेवरों की शुद्धता (Purity Of Gold Jewelry) आसानी से मापी जा सकती है। इसलिए ध्यान रहे अब से हॉलमार्क वाले सोने के जेवर ही खरीदें। हालांकि परेशानी यह है कि अभी तक भी हजारों ज्वैलर्स ने हॉलमार्किंग का रजिस्ट्रेशन ही नहीं कराया है। उत्तर प्रदेश के गोरखपुर की बात करें तो यहां 5 हजार ज्वैलर्स में से महज 297 ने ही हॉलमार्किंग का रजिस्ट्रेशन कराया है। इसलिए जब भी ज्वेलरी खरीदें तो दुकानदार रजिस्ट्रेशन की जानकारी जरूर कर लें।
hallmark-how-to-know-purity-of-gold-jewelry.jpg
दरअसल, देशभर में एक दिसंबर 2021 से हॉलमार्क वाले जेवर की बिक्री अनिवार्य कर दी गई है। इसके बावजूद अधिकतर ज्वैलर्स बिना हॉलमार्क वाले जेवर बेचना पसंद कर रहे हैं। गांव देहात के दुकानदार ग्राहकों से कह रहे हैं कि हॉलमार्किंग वाले जेवर महंगे होते हैं और ग्राहक भी दुकानदार की बातों में आकर फंस जाते हैं। लेकिन, सच तो यह है कि जब आप बिना हालमार्किंग वाले जेवर खरीदते हैं तो उसे बेचते समय आपको काफी नुकसान होता है। जबकि हॉलमार्क वाले आभूषण बेचने में आपको कोई नुकसान नहीं होता है।
यह भी पढ़ें- फेक ऐप डाउनलोड किया है तो बैंक खाता साफ हो जाएगा, डेटा भी हो सकता है चोरी

बीआईएस से इस तरह मापे सोने की शुद्धता

बता दें कि सरकार ने हॉलमार्किंग वाले जेवर की शुद्धता परखने के लिए एक जनवरी 2022 को बीआईएस केयर ऐप लांच किया है। बीआईएस एप को आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद ऐप पर आपको खरीदे गए हॉलमार्किंग सोने के आभूषण पर अंकित 6 डिजिट को डालना होगा। नंबर डालते ही आपके सामने आपके जेवर से संबंधित पूरी जानकारी मिल जाएगा। आपको पता चल जाएगा कि आपके खरीदे गए जेवर पर किस सेंटर में हॉलमार्किंग की गई है। ज्वेलरी का निर्माण कब किया गया। आपने किस ज्वेलर से खरीदा है और आभूषण कितने कैरेट का है।
यह भी पढ़ें- E-Shram Card योजना : योजना का लाभ लेने में यूपी नम्बर वन, जानें कितने हुए रजिस्ट्रेशन

जीएसटी भरते हैं, लेकिन हॉलमार्किंग रजिस्ट्रेशन नहीं करवा रहे

बीआईएस ऐप पर दर्ज आंकड़ों के अनुसार अब तक देश भर में 1.24 करोड़ ज्वेलरी की ही हालमार्किंग हुई है। गोरखपुर में हॉलमार्किंग सेंटर संचालक महेश वर्मा ने बताया कि गोरखपुर में रोजाना 300 से 500 आभूषणों की हॉलमार्किंग की जा रही है। उन्होंने बताया कि अब लोग जागरूक हो रहे हैं। आंकड़ों की मानें तो अकेले गोरखपुर में 5000 से अधिक ज्वैलर्स जीएसटी देते हैं, लेकिन हॉलमार्किंग का रजिस्ट्रेशन महज 297 ने ही कराया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Numerology: कम उम्र में ही अच्छी सफलता हासिल कर लेते हैं इन 3 तारीखों में जन्मे लोगहो जाइये तैयार! आ रही हैं Tata की ये 3 सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, शानदार रेंज के साथ कीमत होगी 10 लाख से कमइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजमां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतShani: मिथुन, तुला और धनु वालों को कब मिलेगी शनि के दशा से मुक्ति, जानिए डेटइन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीweather update: राजस्थान के इन जिलों में हुई बारिश, जानें आगे कैसा रहेगा मौसमतत्काल पैसों की जरुरत है? तो जानिए वो 25 बैंक जो दे रहे हैं सबसे सस्ता Personal Loan

बड़ी खबरें

UP Assembly Elections 2022 : पलायन और अपराध खत्म अब कानून का राज,चुनाव बदलेगा देश का भाग्य - गृहमंत्री शाहराजपथ पर पहली बार 75 एयरक्राफ्ट और 17 जगुआर का शौर्य प्रदर्शन, देखें फुल ड्रेस रिहर्सल का वीडियोहेट स्पीच को लेकर हिन्दू संगठन पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, कहा-मुस्लिम नेताओं की भी हो गिरफ्तारीCovid-19 Update: देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3.37 लाख नए मामले, ओमिक्रॉन केस 10 हजार पारनेताजी की जयंती अब पराक्रम दिवस के रूप में मनाई जाएगी, PM मोदी समेत इन नेताओं ने दी श्रद्धांजलिछत्तीसगढ़ में माओवादियों की मांद में सेंध लगाएगा BSF का एरावत, पहली बार 10 एमपीवीं पहुंची CG, जंगलों में होगा तैनातपोस्ट ऑफिस ग्राहकों के लिए नया नियम, बिना पासबुक रुक जाएंगे आपके यह काम, जानें पूरी डिटेलघने कोहरे की वजह से तेजस एक्सप्रेस हुई लेट, रेलवे देगा 544 यात्रियों को भारी मुआवजा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.