scriptआंगनबाड़ी  केन्द्रों पर मनाया गया हैण्ड वाशिंग डे | Hand washing day celebrated | Patrika News

आंगनबाड़ी  केन्द्रों पर मनाया गया हैण्ड वाशिंग डे

locationलखनऊPublished: Feb 17, 2020 10:16:32 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

पोंछने के बजाय हवा ही सुखाना चाहिए।

आंगनबाड़ी  केन्द्रों पर मनाया गया हैण्ड वाशिंग डे 

आंगनबाड़ी  केन्द्रों पर मनाया गया हैण्ड वाशिंग डे 

लखनऊ, जनपद के नरेंदी, नटकुर, देवरी डंडा सहित सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर सोमवार को हैंड वाशिंग डे मनाया गया। केन्द्र पर आने वाले बच्चों, महिलाओं व किशोरियों को साबुन से हाथ धोने के महत्त्व के साथ ही हाथ धोने के सही तरीके के बारे में बताया गया।
जिला कार्यक्रम अधिकारी (डीपीओ)अखिलेन्द्र दुबे ने बताया – हैंड वाश को अपनी आदत में जोड़ना बहुत ही आवश्यक है। हमारे शरीर में बहुत सी बीमारियाँ गंदे हाथों के कारण ही होती हैं।अगर हम बगैर हाथ धोए कुछ खाते हैं तो हमारे शरीर में खाने के साथ कीटाणु भी चले जाते हैं जो कि डायरिया जैसे रोगों का कारण बनते हैं | यदि किसी बच्चे को बार बार डायरिया होता है तो वह कुपोषित भी हो सकता है।इसलिए हमें खाना बनानेऔर खाने से पहले व् शौच के बाद अपने हाथों को साबुन से धोना चाहिए।धोने के बाद हाथों को कपड़े से पोंछने के बजाय हवा ही सुखाना चाहिए।
दुबे बताते हैं – केन्द्रों पर बच्चों को हाथ धोना “सुमांक ” के माध्यम से सिखाते हैं। जिसके तहत उन्हें 6 चरणों में हाथ धोना सिखाया जाता है | सबसे पहले सीधे हाथ पर साबुन लगाकर रगड़ना, उसके बाद उल्टे हाथ, फिर मुट्ठी, इसके बाद अंगूठे, तथा अंत में नाखून और कलाई धोनी चाहिए . इस तरह से अगर हम अपने हाथों को धोयेंगे तो हम बीमारियों से बच सकते हैं ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो