scriptHariyali Teej 2019 ; खाटू श्याम मन्दिर में धूमधाम से मना श्रावणी तीज उत्सव | Hariyali Teej utsav celebrate lucknow khatu shyam mandir | Patrika News

Hariyali Teej 2019 ; खाटू श्याम मन्दिर में धूमधाम से मना श्रावणी तीज उत्सव

locationलखनऊPublished: Aug 03, 2019 04:28:24 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

11 अगस्त को होगा श्याम झूला उत्सव का आयोजन

lucknow khatu shyam mandir

Hariyali Teej 2019 ; खाटू श्याम मन्दिर में धूमधाम से मना श्रावणी तीज उत्सव

लखनऊ। श्री श्याम परिवार लखनऊ की ओर से ‘श्रावणी तीज उत्सव‘ का आयोजन शनिवार को बीरबल साहनी मार्ग स्थित श्री खाटू श्याम मन्दिर में किया गया। उत्सव में हरे रंग की खूबसूरत साड़ियों में सजी महिलाओं ने जमकर मस्ती की। किसी ने गाने से तो किसी ने नृत्य के द्वारा लोगों का दिल जीता तो किसी ने खेल खेल में खूब हंसाया। श्रावणी तीज उत्सव में मुख्य आकर्षण ननंद-भाभी, देवरानी-जेठानी, सास बहू और मां-बेटी की जोड़ियां खास रही। कार्यक्रम की शुरुआत शिक्षा अग्रवाल ने गणेश वन्दना से की।
किरन वासवानी और हर्षिता गर्ग के चले मंच सफल संचालन में सावन गीत प्रतियोगिता की शुरुआत आराध्या अग्रवाल ने मधुबन में कन्हैया.. के गीत पर नृत्य से किया। सलोनी ग्रुप ने घूमर और केसरिया बालम पर नृत्य किया। निकिता अग्रवाल और गीतिका अग्रवाल ने ‘‘छलका छलका रे’’ और ‘‘दिन संगना वे ’’ प्रीति ग्रुप ने ‘‘श्याम में है राधा’’ गीत पर नृत्य किया।
प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रथम, द्वितीय व तृतीय पुस्कार देने के अलावा कार्यक्रम में भाग लेने वाली सभी महिलाओं को श्री श्याम परिवार द्वारा पुरस्कृति किया गया। कार्यक्रम की मुख्य संयोजिका रजनी अग्रवाल, संदीपा झुनझुनवाला ने कार्यक्रम की भूरि भूरि प्रशंसा की और भाग लेने वाली सभी महिलाओं का उत्साह वर्धन किया।रीना बंसल और मधु सेठ द्वारा तैयार किया गया नाटक तीज पर आधारित हास्य नाटक का मंचन किया गया।
राजस्थानी स्टाल रहा आकर्षण का केन्द्र

उत्सव में ‘श्याम चूड़ी बेचने आया…..की थीम पर राजस्थानी स्टाल आकर्षण का केन्द्र रहा। स्टाल पर महिलाओं को लाल हरी जैसी मन भावन चूड़िया कान्हा मुफ्त में चूड़िया पहना रहे थे। कान्हा के स्वरुप में एक बालक को तैयार किया गया जो अपनी अदाओं से सबको रिझा रहे थे और कान्हा ने सभी सखियों को चूड़िया पहना रहे थे।
इसके अलावा उत्सव में मुख्य आकर्षण रहा श्री श्याम भक्तों द्वारा प्रस्तुत तीज व सावन गीतों पर आधारित नृत्य व भजन, मनोरंजन गेम, पहेलिया एवं प्रश्न आकर्षक ईनाम, तीज मेला, सेल्फी जोन, स्वादिष्ट व लजीज व्यंजनों के स्टाल के साथ ही आकर्षक परिधानों, राखियों एवं इमिटेशन ज्वेलरी के स्टाल लगे थे। पूरे मन्दिर प्रांगण में लगे मेले में हजारों की संख्या में लोगों ने मेले का आनन्द लिया। मन्दिर प्रांगण में पड़े झूलों पर महिलाओं ने खूब आनन्द लिया।

श्री श्याम परिवार के मंत्री रुपेश अग्रवाल ने बताया कि 11 अगस्त दिन रविवार शाम 7 बजे श्री श्याम झूला उत्सव का आयोजन किया जायेगा। झूला उत्सव में ‘भजन रस गंगा‘ का आयोजन होगा जिसमें भजन संध्या को सजाने के लिए खलीलाबाद के सरदार हरमेन्द्र सिंह ‘‘रोमी’’ राजधानी लखनऊ की कु0 मंजू यादव और पवन मिश्रा भजनों की रसधारा प्रवाहित करेंगे। उन्होंने बताया कि 24 अगस्त दिन शनिवार को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी धूमधाम से मनाया जायोगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो