scriptहाथरस भगदड़ की न्यायिक जांच शुरू, पहली बैठक में अध्यक्ष बोले- घटना के सभी साक्ष्य जुटाएगा आयोग | Hathras stampede begins Judicial inquiry President Brijesh Srivastava says Commission will collect evidence of the incident | Patrika News
लखनऊ

हाथरस भगदड़ की न्यायिक जांच शुरू, पहली बैठक में अध्यक्ष बोले- घटना के सभी साक्ष्य जुटाएगा आयोग

हाथरस हादसे की न्यायिक जांच के लिए गठित आयोग के अध्यक्ष रिटायर्ड जज बृजेश कुमार श्रीवास्तव ने कहा, “गुरुवार से आयोग ने अपने काम की शुरुआत कर दी है। आयोग को जांच के लिए जो भी समय मिला है, उसमें हम जांच को खत्म करने की कोशिश करेंगे।”

लखनऊJul 05, 2024 / 08:20 am

Anand Shukla

Hathras stampede begins Judicial inquiry President Brijesh Srivastava says Commission will collect evidence of the incident
हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज बृजेश कुमार श्रीवास्तव को हाथरस हादसे की न्यायिक जांच के लिए गठित आयोग का अध्यक्ष बनाया गया है। उन्होंने कहा कि आयोग ने अपने काम की शुरुआत गुरुवार से कर दी है। उन्होंने कहा कि आयोग को जांच के लिए जो भी समय मिला है, उसमें हम जांच को खत्म करने की कोशिश करेंगे। हम मौके पर गए नहीं हैं, हम एक-दो दिन में हाथरस जाएंगे। आयोग को जो काम मिला है, उसके तहत वे तथ्य जुटाएंगे।
बृजेश श्रीवास्तव ने कहा, “अभी हमारे पास कोई डॉक्यूमेंट नहीं है, जरूरत पड़ेगी तो हम सभी के बयान लेंगे, क्योंकि हमें सच्चाई पर जाना है। मीडियाकर्मियों की मदद लेने की आवश्यकता हुई तो वो वह भी ली जाएगी।”

2 महीने में आयोग सरकार को सौंपेगा रिपोर्ट

इस तरह से बृजेश श्रीवास्तव ने साफ कर दिया है कि आयोग पूरी घटना में मौके से तमाम साक्ष्य जुटाएगा। गुरुवार को आयोग ने हाथरस मामले में जांच के तहत बैठक कर ली है और इसके साथ ही जांच शुरू हो चुकी है। जांच टीम को महज दो महीने का समय दिया गया है और पूरी जांच करके रिपोर्ट सरकार को सौंपनी है।

इन बिदुंओं पर जांच करेगा आयोग

हाथरस के दुखद हादसे जैसी घटनाओं की पुनरावृति ना हो, इसके लिए भी आयोग सुझाव देगा। हाथरस भगदड़ हादसे में हुई मौतों के लिए स्थानीय प्रशासन पर सवाल उठ रहे हैं। जिस जगह हादसा हुआ, वहां 80 हजार लोगों के जुटने की इजाजत प्रशासन द्वारा दी गई थी, लेकिन मौजूद लोगों की संख्या दोगुने से भी ज्यादा बताई गई है। ऐसे में आयोग इस बात की भी जांच करेगा कि जिला प्रशासन ने आयोजकों को किन शर्तों पर इस कार्यक्रम को करने की अनुमति दी थी। साथ ही ये भी तय किया जाएगा कि हाथरस का मामला महज एक दुर्घटना थी या इसके पीछे कोई सुनियोजित षड्यंत्र भी था।

Hindi News/ Lucknow / हाथरस भगदड़ की न्यायिक जांच शुरू, पहली बैठक में अध्यक्ष बोले- घटना के सभी साक्ष्य जुटाएगा आयोग

ट्रेंडिंग वीडियो