scriptअयोध्या में राम मंदिर और राममूर्ति के लिए अभी इंतजार, स्टेडियम जल्द होगा तैयार | Have to wait for Ram Mandir in Ayodhya, Stadium will be ready soon | Patrika News

अयोध्या में राम मंदिर और राममूर्ति के लिए अभी इंतजार, स्टेडियम जल्द होगा तैयार

locationलखनऊPublished: Dec 20, 2018 05:25:27 pm

Submitted by:

Ashish Pandey

-दो साल के भीतर इंटरनेशनल स्टेडियम होगा तैयार, भगवान राम के नाम पर एयरपोर्ट, 200 करोड़ मंजूर।
 

stadium

अयोध्या में राम मंदिर और राममूर्ति के लिए अभी इंतजार, स्टेडियम जल्द होगा तैयार

Lucknow . धार्मिक नगरी अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण और दुनिया की सबसे ऊंची राम की प्रतिमा अभी दूर की कौड़ी है, लेकिन योगी सरकार अयोध्या में विकास की गंगा बहाना चाहती है। राज्य सरकार ने अपने अनुपूरक बजट में अयोध्या में हवाई पट्टी के निर्माण के लिए दो सौ करोड़ के बजट का आवंटन किया है। इसके साथ ही यहां अंतरराष्ट्रीय स्तर के स्टेडियम के निर्माण के लिए भी धनराशि देने की घोषणा की है। दो साल के भीतर यहां टी-20 के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेले जा सकते हैं। इसी के साथ ही प्रधानमंत्री के निर्वाचन क्षेत्र बनारस में रेसलिंग (अखाड़ा) खोलने की घोषणा की गई।
अयोध्या में विवादित स्थल से 6 किलोमीटर दूर राज्य सरकार अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम बनाना चाहती है। ५० एकड़ में बनने वाले इस अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम का निर्माण पिछले 20 सालों से अधर में है। बसपा की सरकार में तत्कालीन खेल राज्यमंत्री आरके चौधरी ने इस स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन किया था। लेकिन तब से यह अधर में था। अब योगी सरकार ने इस स्टेडियम के लिए बजट बढ़ाने की घोषणा की है।
अंतरराष्ट्रीय स्तर के इस स्टेडियम में 23,000 लोगों के एक साथ बैठने की व्यवस्था रहेगी। 131 करोड़ रुपये से बनने वाले इस स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में अगले दो साल के भीतर टी-20 और रणजी जैसे मैच खेले जाएंगे। पूर्व क्रिकेटर, दो बार के सांसद और योगी सरकार में खेल मंत्री चेतन चौहान का कहना है कि हमारा मुख्य लक्ष्य जल्द से जल्द इस काम को पूरा कराना है। जिससे आने वाले दो साल में हम अयोध्या में रणजी और अंतरराष्ट्रीय स्तर का टी-20 क्रिकेट मैच करवा सकें।
अयोध्या से उड़ान भरेंगे यात्री विमान

यूपी सरकार ने अयोध्या जिले के एयरपोर्ट को उच्चीकृत कराने का फैसला किया, जिससे यहां पर रोजाना यात्रियों को लेकर उडऩे और उतरने की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। इसके लिए प्रदेश सरकार ने वित्तीय वर्ष 2018-19 के दूसरे अनुपूरक बजट में भगवान राम के नाम पर इस एयरपोर्ट के लिए 200 करोड़ रुपए पास कर दिए हैं। साल 2013-14 से ही अयोध्या में हवाई पट्टी के रनवे विस्तार की योजना चल रही थी और इसे लेकर भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण और प्रदेश सरकार में करार भी हुआ था। लेकिन हवाई अड्डे के विस्तार के लिए जरूरी 251 एकड़ अतिरिक्त भूमि बिना किसी शुल्क के भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को उपलब्ध नहीं हो सकी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो