scriptशरीर के लिए बहुत फायदेमंद है केला : Health Benefits of banana | Health Benefits of banana Kele ke swasthy labh | Patrika News

शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है केला : Health Benefits of banana

locationलखनऊPublished: Sep 25, 2021 11:03:12 pm

Submitted by:

Pragati Tiwari

केले में बहुत प्रकार के विटामिन्स और कैल्शियम पाए जाते है जो शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक होते है

शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है केला : Health Benefits of banana

शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है केला : Health Benefits of banana

लखनऊ. अगर आप भी दुबले पतले इंसान है और आपके शरीर में भी ऊर्जा की कमी रहती है, तो केला आपके लिए बहुत लाभदायक हो सकता है। केला इंसान को बीमारियों से बचाता है केला बहुत ही सस्ता फल होता है जिसे सभी वर्ग के लोग खरीद सकते है। केले को एनर्जी का अच्छा स्रोत माना जाता है। केले में बहुत प्रकार के विटामिन्स और कैल्शियम पाए जाते है जो शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक होते है। आइये जानते है केले के ऐसे ही पांच फायदे जिससे आपको बहुत लाभ मिलेगा।
डिप्रेशन को दूर रखने में
केले के सेवन से डिप्रेशन को दूर किया जाता है। केले में एक विशिष्ट प्रोटीन पाया जाता है जो आपको रिलेक्स फील कराता है। केले में पाया जाने वाला विटामिन बी6 शरीर में ब्लड ग्लूकोज के लेवल को संतुलन प्रदान करता है।
ह्रदय गति को सही करता है।
केले में फाइबर, पोटैशियम, कैल्शियम और विटामिन सी की मात्रा भरपूर होती है जिससे दिल की बीमारियों से बचाव किया जा सकता है। अगर आप केले का सेवन करेंगे तो आपको हार्ट प्रॉब्लम से छुटकारा मिलेगा।
हीमोग्लोबिन बढ़ता है
एनीमिया होने पर और हीमोग्लोबिन की कमी के शिकार हैं तो आपको केला खाना चाहिए।केले के सेवन से शरीर में आयरन की कमी कम होती है और एनीमिया की समस्या भी सुधर जाती है।
आंखों के लिए
केला आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है। केला आंखों के रेटिना में पिगमेंट को बढ़ता है इसमें मौजूद विटामिन-ए होता है। जो लोग दिन में 2-3 केलों का सेवन करते हैं उन्हें आंखों की रौशनी बढ़ती है।
डायबिटीज को कम करता है
केला में फाइबर, स्टार्च, विटामिन, खनिज, फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट सहित कई बायोएक्टिव कंपाउंड होते है जो टाइप 2 डायबिटीज से लड़ने का काम कर सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो