scriptस्वास्थ्य विभाग की टीम घर घर जाकर ले रहीं मरीजों का हालचाल | health Department in lucknow program | Patrika News

स्वास्थ्य विभाग की टीम घर घर जाकर ले रहीं मरीजों का हालचाल

locationलखनऊPublished: Aug 31, 2019 10:18:23 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

भ्रमण कर रोगियों की स्क्रीनिंग कर उनका इलाज किया गया ।

health Department in lucknow program

स्वास्थ्य विभाग की टीम घर घर जाकर ले रहीं मरीजों का हालचाल

लखनऊ, बारिश होते ही संक्रामक बीमरियां पैर पसारने लगती हैं और लोग वायरल बुखार व मच्छरजनित रोगों जैसे डेंगू,मलेरिया व चिकनगुनिया जैसी बीमारियों से ग्रस्त होते हैं । स्वास्थ्य विभाग इन रोगों पर नियन्त्रण करने के लिये लगातार जिले के विभिन्न क्षेत्रों में स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन कर रहा है। यह बातें मुख्य चिकित्साअधिकारी डा. नरेंद्र अग्रवाल ने कहीं । डा• अग्रवाल ने बताया कि आशा कार्यकर्ता और एएनएम द्वारा क्षेत्रों का भ्रमण भी किया जा रहा है ।
इस क्रम में शनिवार को गीतपल्ली वार्ड के आजाद नगर क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा भ्रमण कर रोगियों की स्क्रीनिंग कर उनका इलाज किया गया । रोगियों को दवाओं का वितरण भी किया गया । भ्रमण के दौरान पूर्व में ग्रसित बच्चों 6वर्षीय रेहान, 5 वर्षीय सानिया, 4 वर्षीय शाज़िया, 10वर्षीय शाकिब, 5वर्षीय अदीबा व 4 वर्षीय फलक की स्वास्थ्य जांच की गयी जिसमें वह सामान्य पाये गये। इसके अलावा 6माह का अदीब व 4वर्षीय सूफिया (सिविल अस्पताल में इलाज चल रहा है) उल्टी दस्त से ग्रसित पाये गये ।
इसके साथ क्षेत्र के लोगों को स्वास्थ्य शिक्षा की आवश्यक जानकारी दी गयी । व्यक्तिगत साफ सफाई रखने तथा शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने केi लिये मौसमी फल व सब्जियां खाने तथा हाथ को साफ रखने की सलाह दी गयी ।
डा•अग्रवाल ने बताया कि क्षेत्र में गन्दगी व्याप्त है । नालियाँ चोक हैं तथा पानी सप्लाई की पाइप लाइन में जगह-जगह लीकेज है । जिसके कारण क्षेत्र में सप्लाई में गन्दा पानी आ रहा है । आशा कार्यकर्ता व एएनएम को क्षेत्र का नियमित भ्रमण करने के लिये निर्देशित किया गया है ।डा• अग्रवाल ने बताया कि क्षेत्र में एंटी लार्वा रसायन का छिड़काव तथा क्लोरीन की गोलियों का वितरण किया गया ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो