कोरोना पर स्वास्थ्य विभाग का दस्तक अभियान शुरू

एल.आई.यू की टीम खोज रही हैं कोरोना वायरस के मरीजों को

लखनऊ , जिले में कोरोना कोविड-19 को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने दस्तक अभियान शुरू किया। यह अभियान 31 मार्च तक चलेगा। यह जानकारी दस्तक अभियान के मलेरिया अधिकारी के.पी द्विवेदी ने दी है। मलेरिया अधिकारी ने बताया कि अभियान में शत प्रतिशत सफलता पाने के लिए आशा, एएनएम व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की मदद ली जा रही है। उनको प्रशिक्षित भी किया जा चुका है। उन्होने बताया कि प्रमुख सचिव ने वीडियों क्राफेंसिंग में इस बात पर जोर दिया है कि दस्तक अभियान के दौरान इस महामारी के विषय में विस्तारपूर्वक बताया जाये । दस्तक अभियान में कोरोना वायरस के प्रति जागरूकता पैदा करने की मुहिम को भी शामिल किया जायें। इसके लिए विभाग ने अभियान में 4711 आशा, 121 एएनएम के अलावा बाल विकास विभाग की 4,310 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को भी अभियान में लगाया गया है।

अभियान के दौरान टीम अपने-अपने क्षेत्र में हैण्डवाश के साथ साफ़ सफाई के लिए जागरूक करेंगी। बीमार व्यक्ति मिलने पर को नजदीकी अस्पताल में ले जायेंगी । जिले में विदेशों से आने वालों की संख्या 172 है। इसमें 15 लोग दूसरे जनपद के थे तथा 4 लोग भारत के बाहर जा चुके हैं। 27 लोगों का सही पता न होने के कारण इसकी जानकारी एल.आई.यू को दे दी गयी हैं। 79 की निगरानी स्वास्थ्य विभाग कर रहा है। जनपद में रैपीड रिस्पांस टीम बराबर सतर्कता बनाये हुए है। उन्होंने लोगों से अपील किया कि अनावश्यक यात्रा न करें। भीड़भाड़ वाले इलाकों से बचे। अगर कोई विदेश से आया हुआ व्यक्ति बीमार होता है तो उसकी सूचना टोल फ्री नं0 18001805145 पर अवश्य दे।

बाहर से आने वालों रहेगी नजर
जनपद के किसी भी गांव में बाहर से आने वाले लोगो पर आशा, एएनएम व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता नजर रखेगी। अगर कोई बाहर से आता है तो वे ब्लाक व जिले पर सूचना देंगी। इसी के साथ उस व्यक्ति को विभाग द्वारा मंडलीय चिकित्सालय के आईसोलेशन वार्ड में रखने की समुचित व्यवस्था हैं । जिले में बाहर से आने वाले लोगो की शत प्रतिशत मानीटरिंग की जा रही है।

क्या है कोरोना वायरस
कोरोना का संबंध वायरस के ऐसे परिवार से है जिसके संक्रमण से जुकाम से लेकर सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या हो सकती है। कोरोना वायरस का संक्रमण दिसंबर में चीन के वुहान में शुरू हुआ था। डब्लूएचओ के मुताबिक बुखार, खासी, सांस लेने में तकलीफ इसके लक्षण है। यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है।

सामान्य लक्षण
नाक बहना, बुखार, गले में खरास, खांसी, सांस फूलना, सिर में तेज दर्द, पांचन संबंधी तकलीफ निमोनिया।
गंभीर स्थिति में सांस लेने में ज्यादा परेशानी,निमोनिया किडनी फेल होना।

ऐसे फैलती है बीमारी

> रोगी के संपर्क में आने या फिर दूषित चीजों को छूने से।
> वायरस से बचने को ये बरतें सावधानी
> हाथों को साबुन से जरूर धोएं, खांसते या छीकते समय नाक मुंह को ढककर रखें।
> सर्दी खांसी वाले मरीजों से दूर रहें।
> चिकन मटन और अंडों को अच्छी तरह से पकाकर खांए।
> सब्जी फल धोकर खाएं।

Corona virus Corona Virus Precautions
Show More
Ritesh Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned